VIDEO: प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों से की बात, देश के विकास के लिए काम करने का दिया मैसेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी सराहना की और कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है. 

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लगभग हर जिले के करीब 250 वंचित छात्रों से बातचीत की, जो ‘‘वतन को जानो-यूथ एक्सचेंज'' कार्यक्रम (Watan Ko Jano-Youth Exchange programme) के तहत देश का दौरा कर रहे हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री के आवास पर आयोजित यह संवाद कार्यक्रम अनौपचारिक था. ये छात्र केंद्र सरकार के कार्यक्रम के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं. 

बयान में कहा गया है कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना में इस यात्रा का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता से रूबरू कराना है. प्रधानमंत्री ने छात्रों से उनके यात्रा अनुभव और उनके द्वारा देखे गए चर्चित स्थानों के बारे में पूछा तथा उनके साथ जम्मू-कश्मीर की समृद्ध खेल संस्कृति पर चर्चा की. 

Advertisement

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने छात्रों से खेलों में उनकी भागीदारी के बारे में जानना चाहा और जम्मू-कश्मीर की युवा तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण दिया, जिन्होंने हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीते थे. 

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी सराहना की और कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है. बयान में कहा गया है कि उन्होंने छात्रों को देश के विकास के लिए काम करने और योगदान देने तथा 2047 तक ‘विकसित भारत' के सपने को साकार करने में मदद करने की सलाह दी. 

जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण के बारे में मोदी ने कहा कि इससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा. चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलता पर भी चर्चा हुई. प्रधानमंत्री ने कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है. 

Advertisement

इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने के बारे में मोदी ने कहा कि वहां पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने छात्रों को रोजाना योग करने के लिए प्रोत्साहित किया. देश में स्वच्छता अभियान, कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर भी चर्चा की गई. 

ये भी पढ़ें :

* वर्ष 2023 में भारत-अमेरिका संबंध : तीन कदम आगे बढ़े, एक कदम पीछे हटे
* "प्रधानमंत्री की प्रशंसा से मेरा संकल्प और मजबूत हुआ ": PM से संवाद कर सुर्खियों में आयीं चंदा देवी ने कहा
* BJP के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक खत्म, 2024 में 'भारी बहुमत' के साथ वोट प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)