PM मोदी ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री 'प्रचंड' को दी बधाई, बोले- 'आशा करता हूं दोस्ती और मजबूत होगी'

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंध हैं. हम इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' को नेपाल का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. नेकपा माओवादी केंद्र के अध्यक्ष प्रचंड को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ये जिम्मेदारी दी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' को नेपाल का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंध हैं. हम इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "@cmprachanda नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई. भारत और नेपाल के बीच अद्वितीय संबंध गहरे सांस्कृतिक जुड़ाव और गर्मजोशी से लोगों के बीच संबंधों पर आधारित है. मैं इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं."

गौरतलब है कि नेपाल में सीपीएन-माओवादी सेंटर (CPN-MC) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ''प्रचंड'' ने विपक्षी सीपीएन-यूएमएल और अन्य छोटे दलों के समर्थन से नई सरकार के गठन का दावा पेश किया था. संविधान के अनुच्छेद 76(2) के तहत गठबंधन सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों को राष्ट्रपति बिद्या भंडारी द्वारा दी गई समय सीमा रविवार शाम को समाप्त हो रही थी.

प्रचंड सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) के अध्यक्ष रवि लामिछाने, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के प्रमुख राजेंद्र लिंगडेन सहित अन्य शीर्ष नेताओं के साथ राष्ट्रपति कार्यालय गये और सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें नेपाल का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया.

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article