फोटो: प्रधानमंत्री मोदी समेत दिग्‍गज नेताओं ने दी बापू को श्रद्धांजलि

Martyrs' Day 2024: जनवरी, 1948 की शाम को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्‍या कर दी थी, जिससे यह दिन इतिहास में सबसे दुखद दिनों में शामिल हो गया. महात्मा गांधी को भारत में प्यार से "बापू" कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Martyrs' Day 2024: 30 जनवरी, 1948 की शाम को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्‍या कर दी थी, जिससे यह दिन इतिहास में सबसे दुखद दिनों में शामिल हो गया. महात्मा गांधी को भारत में प्यार से "बापू" कहा जाता है. उन्‍होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने विभिन्न शांतिपूर्ण आंदोलनों के माध्यम से अहिंसा या अहिंसा की शक्ति का प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने मूल्यों और सिद्धांतों से दुनिया भर के नेताओं को प्रेरित किया. आज उनकी पुण्यतिथि पर राजनीति जगत के कई दिग्‍गज नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी. 

पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा,  'मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं, जो हमारे देश के लिए शहीद हुए हैं. उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके सपने को पूरा करने की प्रेरणा देता है.'

Photo Credit: पीटीआई

बिहार के अररिया में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

Photo Credit: पीटीआई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. 

Photo Credit: पीटीआई

वहीं, झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची के बापू वाटिका में राष्ट्रपिता की पुण्य तिथि पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद चरखा चलाया.

Photo Credit: पीटीआई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी गांधी के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. राष्ट्रपिता के सम्मान में कुछ देर का मौन भी रखा गया.

Photo Credit: X/@rajnathsingh

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. फोटो: पीटीआई

Advertisement

Photo Credit: पीटीआई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर उन्हें पुष्पांजलि दी.

 

Photo Credit: पीटीआई

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article