राजनीति में जो व्यक्ति ज्यादा मेहनत करेगा, वो दिलों पर राज करेगा: पायलट

सचिन पायलट ने कहा कि सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए. सच्चाई का रास्ता लंबा है. कठिन है, मुश्किलों से भरा हुआ है. गतिरोध पैदा होंगे, रूकावटें आएंगी लेकिन हमें आगे बढ़ना है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
जयपुर :

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोमवार को कहा कि राजनीति में जो व्यक्ति ज्यादा मेहनत करेगा वह दिलों पर और मुल्क पर राज करेगा तथा वही व्यक्ति आगे बढ़ता है. पायलट ने कहा कि इतिहास से सीख लेते हुए इस 21वीं शताब्दी में हम लोग कैसे आगे बढ सकते हैं, इस पर हमें ध्यान देना होगा. कांग्रेस नेता ने सोमवार को शाहपुरा में परमानन्दधाम खोरी में आयोजित श्री सीताराम महायज्ञ में शिरकत कर यज्ञ में आहुति दी. इस अवसर पर उन्होंने कहा, "बहुत चुनौतियां हैं. समय के साथ-साथ चुनौतियां बढ़ती जाती हैं और उन चुनौतियों का सामना करने के लिये हमलोगों को संकल्पित होना पड़ेगा."

कांग्रेस नेता ने कहा कि सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए. सच्चाई का रास्ता लंबा है. कठिन है, मुश्किलों से भरा हुआ है. गतिरोध पैदा होंगे, रूकावटें आएंगी, लेकिन हमें आगे बढ़ना है.

उन्होंने कहा, "सत्य की लड़ाई लड़नी है, विश्वास बनाए रखना है और सब लोगों को साथ लेकर जो चलेगा, जो संत महात्मा ज्यादा त्याग करता है, ज्यादा तपस्या करता है, ज्यादा अध्यात्म करता है वो ज्यादा प्रसिद्ध होता है और राजनीति में भी जो व्यक्ति ज्यादा मेहनत करेगा, वो दिलों में राज करेगा, वो मुल्क पर राज करेगा और वही व्यक्ति आगे बढता है."

Advertisement

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में उतार चढाव आते हैं लेकिन समय कैसा भी हो, अपने विश्वास पर और अपने संकल्प पर हमें अडिग रहना है. 

Advertisement

उन्होंने कहा, "कोई बहकायेगा, कोई फुसलायेगा, कोई सच बोलेगा, कोई झूठ बोलेगा लेकिन हमें अपनी गिरेबां में झांकना है और अपनी अंतरात्मा को सुनना है."

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* सूडान में काम कर रहे भारतीय की मौत, सैन्य झड़पों के बीच लगी गोली
* सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष, भारतीयों को मिली घर के अंदर रहने की सलाह
* UN मिशन में भारत ने की महिला शांतिसैनिकों की अपनी सबसे बड़ी एकल यूनिट की तैनाती

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: इजरायल में UP के श्रमिकों की सुरक्षा के लिए परेशान उनके परिवार, Modi सरकार से की मांग