"2014 के बाद तेजी से हो रहे विकास से लोगों को मिल रहा लाभ..": कर्नाटक में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 'अमृत काल' में हमें विकसित भारत का निर्माण करना है. भारत विकसित तब हो सकता है, जब देश का हर नागरिक, हर परिवार, हर राज्य इस अभियान से जुड़े.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. कर्नाटक में पीएम मोदी यादगीर और कलबुर्गी जिले में पहुंचे. जहां उन्होंने कोडेकल में सिंचाई, पेयजल से जुड़ी विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं और एक राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया. इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के इन सभी प्रोजेक्ट्स से कर्नाटक के लोगों को बहुत लाभ होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि सूरत-चेन्नई इकोनॉमी कॉरिडोर का कर्नाटक में पड़ने वाले हिस्से पर भी आज काम शुरू हुआ है. इससे यादगीर, रायचूर और कलबुर्गी सहित इस पूरे क्षेत्र में 'ईज ऑफ डूइंग' भी बढ़ेगी और रोजगार को बल मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगला 25 साल हर प्रदेश और हर नागरिक के लिए 'अमृत काल' है. उन्होंने कहा कि भारत सही मायनों में विकसित देश बनने की दिशा में आगे बढ़ेगा और यह सभी के सामूहिक प्रयास से ही साकार होगा. भारत ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं, अब समय आ गया है कि वह आने वाले समय में और अधिक मजबूत हौसलों के साथ आगे बढ़े.

उन्होंने कहा कि आजादी के 'अमृत काल' में हमें विकसित भारत का निर्माण करना है. भारत विकसित तब हो सकता है, जब देश का हर नागरिक, हर परिवार, हर राज्य इस अभियान से जुड़े. पीएम ने कहा कि हम उन जिलों में विकास और सुशासन लाए, जिन्हें पिछली सरकारों ने पिछड़ा घोषित किया था. यादगीर भी देश के 100 आकांक्षी जिलों में से एक है.

पीएम मोदी ने कहा कि 3.5 साल पहले जब जल जीवन मिशन शुरू हुआ था, तब 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास नल के पानी का कनेक्शन था. आज देश के करीब 11 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से पानी मिल रहा है.

प्रधानमंत्री ने जनसभा में कन्नड़ भाषा में लोगों का अभिवादन किया. उन्होंने कहा कि यादगीर की धरती समृद्ध विरासत वाली है. मैं इस ऐतिहासिक और विरासत भूमि को नमन करता हूं. आप लोगों का यह समर्थन और प्यार हमारे लिए बहुत महत्व रखता है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि आपका आशीर्वाद हमारी ताकत है. यादगिरि में अद्भुत स्मारक, समृद्ध संस्कृति और परंपराएं हैं. यहां राजा वेंकटप्पा नायक का महान शासन था, जो इतिहास में एक अद्भुत निशान छोड़ गया.
 

Featured Video Of The Day
Sri Lanka Elections: चुनाव के लिए वोटिंग जारी, राष्ट्रपति के रेस में कौन आगे, जानें समीकरण
Topics mentioned in this article