पीडीपी प्रमुख महबूबा की बेटी ने पासपोर्ट रिन्यू कराने के लिए हाईकोर्ट का रुख किया

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने अपनी याचिका में कहा है कि विदेश में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए उन्हें तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है

Advertisement
Read Time: 5 mins
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा (फाइल फोटो).
श्रीनगर:

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने अपने पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का रुख किया है. इल्तिजा (35) ने अपनी याचिका में कहा है कि विदेश में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए उन्हें तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है. उन्होंने कहा कि उनके पासपोर्ट की वैधता दो जनवरी को समाप्त हो गई और उन्होंने समय रहते पिछले साल आठ जून को एक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था.

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी द्वारा दायर याचिका में कहा गया है, ‘‘निर्देश नियमावली के मुताबिक, पासपोर्ट करीब 30 दिन के अंदर भेजा जाना होता है...ऐसा नहीं करना भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक है.''

Advertisement

याचिका में विदेश मंत्रालय और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी), जम्मू कश्मीर तथा पासपोर्ट अधिकारी, श्रीनगर को प्रतिवादी बनाया गया है.

उल्लेखनीय है कि मार्च 2021 में महबूबा और उनकी 80 वर्षीय मां गुलशन नजीर को पासपोर्ट जारी करने से इनकार कर दिया गया था क्योंकि जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक प्रतिकूल रिपोर्ट दी थी. महबूबा का पासपोर्ट आवेदन अब भी लंबित है जबकि अधिकारियों ने उनकी मां को पिछले हफ्ते यह जारी कर दिया.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India