पवार Vs पवार Day-3: महाराष्‍ट्र की राजनीति में उठापटक जारी, सहयोगी उद्धव टीम, कांग्रेस बना रहे रणनीति

Advertisement
Read Time: 4 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र में अजित पवार और आठ अन्य विधायकों के शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने के एक दिन बाद प्रतिद्वंद्वी गुटों द्वारा बर्खास्तगी की होड़ शुरू होने से एनसीपी में खींचतान शुरू हो गई. इस बीच कांग्रेस और उद्धव ठाकरे टीम भी महाराष्‍ट्र के बदले सियासी समीकरण के बाद आगे की रणनीति बनाने में जुट गई है.

  1. शरद पवार ने जैसे ही पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को राकांपा से हटाया, अजित पवार खेमे ने पलटवार करते हुए जयंत पाटिल की जगह सुनील तटकरे को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया.
  2. प्रफुल्ल पटेल और सांसद सुनील तटकरे के साथ, राकांपा ने रविवार को राजभवन में शपथ समारोह में भाग लेने के लिए पार्टी के तीन नेताओं- नरेंद्र राठौड़, विजय देशमुख और शिवाजीराव गर्जे को भी बर्खास्त कर दिया. वहीं प्रफुल्ल पटेल ने घोषणा की कि अजित पवार को पार्टी का "ग्रुप लीडर" नियुक्त किया गया है.
  3. शरद पवार गुट ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को एक याचिका सौंपी है, जिसमें अजित पवार और उनके आठ वफादारों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है. पार्टी ने भारतीय चुनाव आयोग (ईसी) को भी पत्र लिखकर बताया है कि 1999 में एनसीपी की स्थापना करने वाले शरद पवार पार्टी के प्रमुख बने रहेंगे और नेतृत्व में कोई बदलाव नहीं होगा.
  4. अजित पवार ने घोषणा की कि अयोग्यता नोटिस का "कोई मूल्य नहीं" है. उन्होंने कहा, "हममें से 9 के खिलाफ नोटिस हैं, मुझे नहीं लगता कि नोटिस का कोई महत्व है...पार्टी हमारे साथ है." जवाबी कार्रवाई में, विद्रोहियों ने भी जयंत पाटिल और जितेंद्र अवहाद के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की.
  5. अजित पवार खेमे का नया कार्यालय राज्य सचिवालय के पास होगा. सूत्रों ने बताया कि अजित पवार और उनके समर्थक विधायक आज नये 'राष्ट्रवादी भवन' का उद्घाटन करेंगे. वर्तमान पार्टी कार्यालय बैलार्ड एस्टेट में स्थित है. अजित पवार और उनके सहयोगी, जिनमें सांसद प्रफुल्ल पटेल भी शामिल हैं, इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वे पार्टी हैं, कोई अलग हुआ गुट नहीं.
  6. भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए कांग्रेस आज एक महत्वपूर्ण बैठक करेगी. पार्टी विपक्ष के नेता का पद चाहती है, क्योंकि महाराष्ट्र विधानसभा में उसके विधायकों की संख्या सबसे अधिक है. इस मांग को एनसीपी संस्थापक शरद पवार का समर्थन प्राप्त है. सीनियर पवार ने कहा, ''जिस पार्टी के पास सबसे ज्यादा विधायक हों, वो इस पद की मांग कर सकती है, यह एक वैध मांग है.''
  7. Advertisement
  8. राज्य में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा के लिए टीम उद्धव ठाकरे आज एक बैठक भी करेगी. शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में दावा किया गया है कि अजित पवार, एकनाथ शिंदे की जगह मुख्यमंत्री बनेंगे.
  9. इस बीच शरद पवार ने सोमवार को सतारा जिले में अपने गुरु और महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण के स्मारक का दौरा किया और पार्टी के पुनर्निर्माण की कसम खाई. उन्होंने कहा कि भाजपा सभी विपक्षी दलों को ''नष्ट'' करने की कोशिश कर रही है। सीनियर पवार ने कहा, "सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ मेरी लड़ाई आज से शुरू हो रही है. ऐसे विद्रोह होते रहते हैं. मैं पार्टी का पुनर्निर्माण करूंगा."
  10. Advertisement
  11. यह पूछे जाने पर कि क्या रविवार को अजित पवार के विद्रोह को उनका आशीर्वाद प्राप्त था, राकांपा प्रमुख ने कहा, "यह कहना एक तुच्छ बात है. केवल तुच्छ और कम बुद्धि वाले लोग ही ऐसा कह सकते हैं."
  12. अजित पवार के महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने के बाद रविवार को राकांपा में विभाजन हो गया और आठ अन्य राकांपा विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली.
  13. Advertisement