'सोमवार को संसद में ही रहें', BJP ने सांसदों को जारी किया व्हिप, कृषि कानून वापसी बिल होगा पेश

Parliament Winter Session: बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर उस दिन सदन में मौजूद रहने को कहा है. राज्यसभा सांसदों को पहले ही व्हिप जारी किया जा चुका है. सूत्रों के मुताबिक सोमवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बिल पेश करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
Parliament Session on Monday: सोमवार 29 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है.
नई दिल्ली:

सोमवार (29 नवंबर) से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के पहले ही दिन सरकार कृषि कानून वापसी बिल (Farm Laws Repeal Bill) पेश कर सकती है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर उस दिन सदन में मौजूद रहने को कहा है. राज्यसभा सांसदों को पहले ही व्हिप जारी किया जा चुका है. 

सूत्रों के मुताबिक सोमवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बिल पेश करेंगे. उसी दिन सदन में कृषि कानूनों की वापसी विषय पर चर्चा होगी और इसे पास कराया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी.

नीति आयोग की रिपोर्ट : गरीबी में टॉप 5 राज्यों में चार बीजेपी शासित, उनमें भी शीर्ष पर उत्तर प्रदेश

कांग्रेस ने भी कल रात अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सोमवार को संसद में मौजूद रहने को कहा है. संसद में पेश होने वाले 26 विधेयकों की सूची में कृषि कानून वापसी बिल भी शामिल है.

'बीजेपी के उसूलों, चालचलन के खिलाफ हम मिलकर लड़ेगे' : संसद के शीत सत्र को लेकर मल्लिकार्जुन खडगे

बता दें कि पिछले साल सितंबर में मानसून सत्र में तीनों कृषि कानूनों से जुड़ा बिल संसद के दोनों सदनों से भारी हंगामे की बीच पारित हुआ था. उसके बाद से ही किसान आंदोलन कर रहे हैं. दिल्ली की सीमाओं पर भी किसानों का विरोध-प्रदर्शन पिछले साल के 26 नवंबर से चल रहा है. इस दौरान किसान संगठनों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत हुई लेकिन सभी बेनतीजा रही.

वीडियो: देस की बातः किसान आंदोल का एक साल, भारी संख्या में दिल्ली पहुंचे किसान

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India