4 years ago

Parliament Budget Session : राज्यसभा में बुधवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने किसानों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया, जिसके कारण शून्यकाल में कार्यवाही बाधित हुई और सदन की बैठक पूर्वाह्न 11 बजकर करीब 15 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सदन में शून्यकाल शुरू होते हुए नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस दिए जाने का जिक्र किया और कहा कि केंद्र के तीन नए कृषि कानून (Farm Laws) किसानों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलनरत हैं. उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों में भी किसानों का आंदोलन जारी है, भले ही वह यहां नहीं दिख रहा हो. सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कांग्रेस सदस्यों दीपेंद्र हुड्डा, प्रताप सिंह बाजवा, राजीव सातव, राजद के मनोज झा और द्रमुक के टी शिवा की ओर से उन्हें किसानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिले हैं. इसके अलावा बसपा के अशोक सिद्धार्थ की ओर से एक नोटिस पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर चर्चा के लिए मिला है.

Mar 10, 2021 16:47 (IST)
Parliament Session Updates: राज्यसभा 15 मार्च तक के लिए स्थगित

नए कृषि कानूनों, पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा को 15 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.
Mar 10, 2021 14:49 (IST)
कृषि कानून के मुद्दे पर हंगामे की वजह से लोकसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित
Mar 10, 2021 13:54 (IST)
हम किसानों की लड़ाई लड़ते रहेंगे -राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा
कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे पर एनडीटीवी से कहा ,मैंने आज विपक्ष की तरफ से एक नोटिस दिया था और मांग की थी कि राज्यसभा के बिजनेस को स्थगित करके किसानों की मांगों और उनके आंदोलन पर चर्चा कराई जाए. लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्यसभा के सभापति ने मेरे नोटिस को अस्वीकार कर दिया. सरकार ने किसानों पर चर्चा की मांग ठुकराई है इससे किसानों की भावनाएं आहत हुई हैं. हम किसानों की लड़ाई लड़ते रहेंगे.
Mar 10, 2021 13:29 (IST)
अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने से संबंधित 'दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र विधि (विशेष उपबंध) दूसरा (संशोधन) अधिनियम-2021' को लोकसभा ने मंजूरी प्रदान की
Mar 10, 2021 13:21 (IST)
किसा कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आज संसद भवन के सामने किया विरोध
प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस नेताओं ने मांग की है कि तीनों नए कृषि कानून वापस लिए जाएं और एमएसपी की कानूनन गारंटी देने के लिए एक नया कानून बने. दिल्ली पुलिस ने कई किसान कांग्रेस के नेताओं को हिरासत में लिया.
Mar 10, 2021 13:18 (IST)
लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित
Advertisement
Mar 10, 2021 12:40 (IST)
लोकसभा में गतिरोध तोड़ने के लिए अध्यक्ष ओम बिरला की पहल की. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. सभी दलों के नेताओं को अपने चेंबर में बिरला ने किया आमंत्रित.सदन में चर्चा और संवाद के लिए लोकसभा अध्यक्ष बिरला कर रहे प्रयास. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने किया सभी दलों के नेताओं को समझाने का प्रयास किया.
Mar 10, 2021 12:19 (IST)
राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित
किसानों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहे कांग्रेस नीत विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित.
Advertisement
Mar 10, 2021 12:19 (IST)
किसानों को पीछे हटाना असंभव, तीनों कानून वापस लेने होंगे: राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि तीनों केंद्रीय कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को पीछे हटाना असंभव है और सरकार को ये कानून वापस लेने ही होंगे. उन्होंने ट्वीट किया, 'अन्नदाता का बारिश से नाता पुराना, ना डरते ना करते मौसम का बहाना, तो क्रूर सरकार को फिर से बताना, असंभव किसानों को पीछे हटाना, तीनों क़ानूनों को पड़ेगा लौटाना!'
Mar 10, 2021 11:42 (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने सांसदों से कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'अमृत महोत्सव' में हिस्सा लें. भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ 75 सप्ताह तक देश भर में 75 स्थानों पर मनाई जाएगी : संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी
Advertisement
Mar 10, 2021 11:38 (IST)
लोकसभा 12.30 बजे तक स्थगित
कांग्रेस समेत विपक्ष के नेता पेट्रोल, डीजल और किसान के मुद्दे पर लोकसभा में नारेबाजी कर रहे थे. इस पर लोकसभा स्पीकर ने कहा, 'आप नारे लगा रहे है. यह सदन की गरिमा के अनुसार नहीं है. यह गलत है. लोगों ने इसके लिये नहीं चुना हैं.' इसके बाद लोकसभा को 12.30 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.
Mar 10, 2021 11:26 (IST)
पेट्रोल-डीजल की कीमतों के विरोध में विपक्ष की राज्यसभा में नारेबाजी, सदन 12 बजे तक के लिए स्थगित
Advertisement
Mar 10, 2021 11:21 (IST)
महाराष्ट्र में नई सरकार आई तब से बुलेट ट्रेन का काम ठप - पीयूष गोयल
लोकसभा में बोले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जब से महाराष्ट्र में नई सरकार आई तब से बुलेट ट्रेन का काम ठप है. गुजरात में काम तेजी है पर महाराष्ट्र में नहीं. पीएम के सपने में रोड़े लटकाए है. यह सरकार केवल सच बोलती है. अगर महाराष्ट्र सरकार सहयोग करेगी तो मुम्बई से नागपुर भी हाई स्पीड ट्रेन चल पाएगी.

Mar 10, 2021 11:14 (IST)
राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 12 मार्च को होगा शुरू.मैं सभी सांसदों से समारोह में भाग लेने का आग्रह करता हूं
Mar 10, 2021 11:12 (IST)
लोकसभा में कांग्रेस और टीएमसी ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया, तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की.
Mar 10, 2021 11:10 (IST)
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, डॉ. एस जयशंकर और प्रहलाद पटेल भाजपा संसदीय पार्टी की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे संसद.
Mar 10, 2021 10:55 (IST)
मंगलवार को हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही बाधित रही और शून्यकाल भी सामान्य रूप से नहीं चल सका. इस दौरान द्रमुक, राकांपा एवं कुछ अन्य विपक्षी दल के सदस्य अपने स्थान से ही विरोध दर्ज करा रहे थे. हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही बाधित रही और शून्यकाल भी सामान्य रूप से नहीं चल सका.
Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India
Topics mentioned in this article