"महामारी अभी खत्म नहीं हुई" : केंद्र ने 8 राज्यों को कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच किया अगाह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को भारत में कोरोना के 11,692 नए संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही देश में सक्रिय कोरोना केस बढ़कर 66,170 हो गए हैं .

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को विशेष निर्देश दिए हैं. केंद्र इन राज्यों से बढ़ते मामलों पर नजर रखने के साथ ही साथ संक्रमण दर और प्रति 100 टेस्ट पर इंफेक्शन पर भी नजर रखने को कहा है. साथ ही केंद्र ने कहा कि अभी महामारी खत्म नहीं हुई है. ऐसे में हमे हर स्तर पर सतर्क रहने की जरूरत है. अगर हमने अभी कोई भी चूक की तो इसका हमे नुकसान उठाना पड़ सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आठ राज्यों को लिखे अपने पत्र में इन बातों का जिक्र किया है. 

हर हालात पर हो नजर

राजेश भूषण ने आगे कहा कि लोगों के अस्पताल में भर्ती होने और कोरोना से मौत के मामले काफी कम है, लेकिन राज्य और जिलों में कोरोना के नए मामलों में इजाफा स्थानीय स्तर पर इंफेक्शन के फैलने को बताता है. भूषण ने अपने पत्र में कहा है कि इन राज्यों और जिलों (उच्च दैनिक मामलों और/या उच्च परीक्षण सकारात्मकता दर) पर करीब से नज़र रखने ने और प्रारंभिक चरणों में इस तरह के उछाल को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने की जरूरत है. साथ ही इसे नियंत्रित करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने की भी आवश्यकता है. 

यूपी और महाराष्ट्र समते ये राज्य हैं शामिल

केंद्र सरकार ने जिन राज्यों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने और बढ़ते मामलों पर नजर रखने को कहा है, उनमें उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान,महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं. केंद्र इन राज्यों के कितने जिलों में कोरोना के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं, उनकी सख्या भी बताई है. इस आंकड़े के अनुसार यूपी में ऐसे जिलों की संख्या एक है, तमिलनाडु में 11, राजस्थान में 6, महाराष्ट्र में 8, केरल में 14, हरियाणा में 12 और दिल्ली में 11.  

Advertisement

24 घंटे में आए हैं 11 हजार से ज्यादा नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को भारत में कोरोना के 11,692 नए संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही देश में सक्रिय कोरोना केस बढ़कर 66,170 हो गए हैं .कोरोना से 28 मौतों के साथ अब तक देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,31,258 हो गई है. हालियां मृतकों में नौ लोग केरल से हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों को शुक्रवार सुबह 8 बजे अपडेट किया गया है. 

Advertisement

मंत्रालय ने कहा कि कोविड मामले की संख्या 4.48 करोड़ (4,48,69,684) दर्ज की गई, सक्रिय मामले अब कुल संक्रमणों का 0.15 प्रतिशत हैं और राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर 98.67 प्रतिशत दर्ज की गई है. बीमारी से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4,42,72,256 हो गई, जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज की गई. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.66 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं.

Advertisement

Coronavirus संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में संक्रमण दर सर्वाधिक

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article