पाकिस्तानी लेखक तारिक फतेह का 73 साल की उम्र में निधन, कैंसर का चल रहा था इलाज

तारिक फतेह का जन्म 20 नवंबर 1949 को पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ. 1960 और 70 के दौर में वो वामपंथी विचारधारा से प्रेरित रहे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

पाकिस्तानी मूल के इस्लामिक लेखक तारेक फतेह का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. 73 साल के फतेह कैंसर से जूझ रहे थे. कनाडा में ही उनका इलाज चल रहा था. तारिक फतेह सोशल मीडिया पर काफी मशहूर थे. उन्हें अक्सर टीवी डिबेट्स में देखा जाता था. कनाडा में उन्होंने आखिरी सांसे लीं. तारिक फतेह की बेटी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है.


तारिक फतेह की बेटी नताशा फतेह ने एक ट्विटर पोस्ट ने अपने पिता के निधन की पुष्टि की. उन्होंने लिखा- ''पंजाब का शेर. हिंदुस्तान का बेटा. कनाडा का प्रेमी. सच का वक्ता. न्याय के लिए लड़ने वाला. दलितों और शोषितों की आवाज तारिक फतेह ने जिंदगी का सफर पूरा कर लिया है. उनकी क्रांति उन सभी के साथ जारी रहेगी, जो उन्हें जानते और प्यार करते थे. क्या आप हमारे साथ शामिल होंगे?"

1949 में कराची में हुआ था जन्म
तारिक फतेह का जन्म 20 नवंबर 1949 को पाकिस्तान के कराची में हुआ था. फतेह 1960 और 70 के दौर में वामपंथी विचारधारा से प्रेरित रहे. उस दौरान पाकिस्तान में फौजी हुकूमत थी. फतेह को दो बार जेल भी जाना पड़ा. 1977 में जनरल जिया उल हक ने उन पर मुल्क से गद्दारी का आरोप लगाया. इसके साथ ही अखबारों में कॉलम लिखने पर भी पाबंदी लगा दी गई थी. इसके बाद 1987 में उन्होंने कनाडा शिफ्ट होने का फैसला किया.

1980 के दशक में कनाडा हुए शिफ्ट
वह 1980 के दशक की शुरुआत में कनाडा चले गए और एक राजनीतिक कार्यकर्ता, पत्रकार और टेलीविजन होस्ट के रूप में काम किया. उन्होंने कई किताबें भी लिखीं. इनमें 'चेज़िंग ए मिराज: द ट्रैजिक इल्यूजन ऑफ ए इस्लामिक स्टेट' और 'द ज्यू इज नॉट माई एनिमी: अनवीलिंग द मिथ्स दैट फ्यूल मुस्लिम एंटी-स्मिटिज्म' शामिल हैं.

प्रगतिशील विचारों के लिए थे मशहूर
तारिक फतेह इस्लाम पर अपने प्रगतिशील विचारों और पाकिस्तान पर उग्र रुख के लिए जाने जाते थे. उन्होंने खुद को 'पाकिस्तान में पैदा हुआ भारतीय' और 'इस्लाम में पैदा हुआ पंजाबी' कहा था.

Advertisement

सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे लोग
तारिक फतेह के निधन के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लग गया. एक यूजर ने लिखा, 'बहुत मुश्किल है प्रोसेस करना, तारिक फतेह चले गए. सत्ता में आराम करो मेरे दोस्त, मार्गदर्शक और परिवार. हम फिर मिलेंगे! शांति".

एक्टर रणवीर शौरी ने भी तारिक फतेह को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने ट्वीट किया- ''यह जानकर गहरा दुख हुआ. मैं जिन लोगों को जानता हूं, उनमें वह सबसे बहादुर और बुद्धिमान लोगों में से एक थे. उनकी नेक आत्मा को स्वर्ग में सर्वशक्तिमान के चरणों में जगह मिले. पूरे परिवार और दुनियाभर में उनके अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं.''

Advertisement

देखिए कुछ और ट्वीट्स:-

Advertisement
Advertisement

ये भी पढ़ें:-

तारिक फतेह: 'भारत में किसी ने तो किया 'मुल्‍लाओं की दादागिरी' का सामना'

दिल्‍ली : पाक मूल के लेखक तारिक फतेह को निशाना बनाने की साजिश, छोटा शकील का सहयोगी गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!
Topics mentioned in this article