400 करोड़ की हेरोइन ले जा रही पाक नाव गुजरात तट से पकड़ी गई

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि गुजरात के कच्छ जिले में जखाउ तट से करीब 35 समुद्री मील दूर भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के संयुक्त अभियान में रविवार आधी रात के बाद मादक पदार्थ जब्त किया गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

छह चालक दल के सदस्यों के साथ मछली पकड़ने वाली एक पाकिस्तानी नाव में लगभग 400 करोड़ रुपये की 77 किलोग्राम हेरोइन गुजरात तट पर पकड़ी गई. अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि गुजरात के कच्छ जिले में जखाउ तट से करीब 35 समुद्री मील दूर भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के संयुक्त अभियान में रविवार आधी रात के बाद मादक पदार्थ जब्त किया गया. गुजरात के रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने सुबह एक ट्वीट में कहा, "उन्होंने पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव 'अल हुसैनी' को भारतीय जल क्षेत्र में छह चालक दल के सदस्यों के साथ पकड़ा और लगभग 400 करोड़ रुपये मूल्य की 77 किलोग्राम हेरोइन जब्त की."

उन्होंने कहा कि बाद में आगे की जांच के लिए नाव को जखाऊ तट पर लाया गया. गुजरात एटीएस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पाकिस्तानी नाव कराची बंदरगाह से निकल गई थी और अति उच्च आवृत्ति (वीएचएफ) रेडियो चैनल और कोड वर्ड 'हरि-1' और 'हरि-2' का उपयोग करके ड्रग्स की डिलिवरी करने के लिए संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही थी.

यूके की रफ्तार से भारत में फैला ओमिक्रॉन, कुल मामले बढ़कर 151 हुए

एटीएस को सूचना मिली कि कराची से नाव दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा को पार करने के बाद जखाऊ तट से लगभग 35 समुद्री मील तक पहुंच गई है, इसके बाद संयुक्त अभियान में कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

Advertisement

य​ह नाव शाहबाज अली नाम के व्यक्ति की थी और यह कराची बंदरगाह से निकली और उसके चालक दल के सदस्यों ने कराची बंदरगाह से छह समुद्री मील की दूरी पर एक फाइबर नाव पर उन्हें भेजे गए ड्रग्स को लोड किया.

Advertisement

एटीएस ने कहा कि पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिकों से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि हेरोइन की आपूर्ति दो पाकिस्तानी तस्करों द्वारा की गई थी, जिनकी पहचान हाजी हसन और हाजी हसम के रूप में हुई थी और गुप्त सूचना के अनुसार इसे पंजाब में अंडरवर्ल्ड से जुड़े लोगों तक पहुंचाया जाना था.

Advertisement

10 नए मामले सामने आने के बाद भारत में ओमिक्रॉन की संख्या बढ़कर 83 हुई

इसे कच्छ में गुजरात तट के पास कहीं उतारा जाना था. चुनौती देने पर नाव के चालक दल के सदस्यों ने भागने की कोशिश की. रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईसीजी और एटीएस टीम द्वारा चालक दल के सदस्यों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया गया था.

Advertisement

खराब मौसम के बावजूद, नाव को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया था और लगभग 77 किलोग्राम हेरोइन युक्त पांच बैग जब्त किए गए. विज्ञप्ति में कहा गया है, 'जब्त किए गए नशीले पदार्थों का बाजार मूल्य करीब 400 करोड़ रुपये आंका गया है.'

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article