विदेशी नागरिकों को आसानी से मिलेगा मोबाइल कनेक्शन, OTP वेरिफिकेशन के अलावा बस ये करना होगा

दूरसंचार विभाग ने कहा, ‘‘...भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए वैकल्पिक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर ग्राहक के हस्ताक्षर प्राप्त करने की आवश्यकता को अनिवार्य नहीं बनाने का निर्णय किया गया है.’’

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

सरकार ने विदेशी नागरिकों के लिए भारत यात्रा के दौरान मोबाइल कनेक्शन को लेकर नियमों में ढील दी है. इसके लिए स्थानीय नंबर पर एकबारगी पासवर्ड भेजने के प्रावधान को वैकल्पिक बनाया गया है.

दूरसंचार विभाग ने 31 जुलाई को एक आदेश में कहा कि भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इसका कारण वे वैकल्पिक नंबर उपलब्ध नहीं करा पाते. इसका उपयोग मौजूदा डिजिटल केवाईसी (डी-केवाईसी) प्रक्रिया के तहत हस्ताक्षर के रूप में ओटीपी प्रदान करने के लिए किया जा रहा है.

विभाग ने आदेश में कहा कि मोबाइल कनेक्शन चाहने वाले विदेशी नागरिक के लिए एकबारगी पासवर्ड (ओटीपी) को लेकर वैकल्पिक मोबाइल नंबर के बजाय ई-मेल का उपयोग किया जा सकता है.

दूरसंचार विभाग ने कहा, ‘‘...भारत आने वाले विदेशी नागरिकों को मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए वैकल्पिक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर ग्राहक के हस्ताक्षर प्राप्त करने की आवश्यकता को अनिवार्य नहीं बनाने का निर्णय किया गया है.''

आदेश में कहा गया है कि यदि वैकल्पिक नंबर पर ओटीपी भेजना संभव नहीं है, तो दूरसंचार परिचालक विदेशी नागरिकों के ई-मेल पर ओटीपी भेज सकता है. दूरसंचार विभाग ने कहा कि छूट केवल भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए होगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
पितृपक्ष में पहले दिन किसका होगा Shradh? जानें श्राद्धकर्म की Vidhi और नियम
Topics mentioned in this article