LPG की कीमतें घटाने का चुनाव से लेना-देना नहीं, 2 साल से नहीं बढ़े पेट्रोल के दाम : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "महंगाई और मुद्रास्फीति हमेशा चिंता की बात रही है, लेकिन भारत इन मामलों में बाकी देशों के मुकाबले बेहतर पोजिशन में है."

Advertisement
Read Time: 6 mins

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रेवड़ी कल्चर पर विपक्षी पार्टियों को दी सलाह.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने मंगलवार शाम को घरेलू गैस सिलेंडर (Cooking Gas) की कीमत में 200 रुपये की कटौती की है. नई कीमत 30 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन से लागू हो गई हैं. ऐसे में विपक्षी गठबंधन इसे लेकर सरकार पर निशाना साध रही हैं. विपक्ष का आरोप है कि चुनाव को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन आरोपों को खारिज किया है. पुरी ने कहा कि इस फैसले का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है. विपक्षी दलों को रेवड़ियां बांटने (Freebies Culture) से दूर होना चाहिए.

NDTV से खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "महंगाई और मुद्रास्फीति हमेशा चिंता की बात रही है.  लेकिन भारत इन मामलों में बाकी देशों के मुकाबले बेहतर पोजिशन में है. महंगाई कम करने को लेकर सरकार के किए ऐलान को चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है. इसका सभी उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा."

गैर-बीजेपी शासित राज्य वैट कम क्यों नहीं करते?
पुरी ने कहा, "जहां तक विपक्ष की बात है, तो मैं उनको एक मैसेज दूंगा. चाहे कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे हों या ममता बनर्जी. जब केंद्र सरकार ने सेस को दो बार कम किया है, बीजेपी राज्यों ने अपना वैट कम किया, तो फिर आपने वैट क्यों कम नहीं किया. आप (गैर-बीजेपी शासित राज्य) आखिर वैट की रेट कम क्यों नहीं करते हैं?"

दो साल से भारत में कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम
उन्होंने कहा, "देश के अंदर देख लीजिए. ये लोग जो बातें करते हैं. डीजल का बता दूं, जी-20 के देशों में क्या स्थिति है? दो साल के आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो पाकिस्तान, नेपाल, बांग्‍लादेश और श्रीलंका में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े हैं. ले‍किन पीएम मोदी के नेतृत्व में दो साल से भारत में दाम कम हुए हैं; बढे़ नहीं हैं."

उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपये का लाभ
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, "उज्जवला लाभार्थी को सिलेंडर की कीमत में 400 रुपये कमी हुई है. आने वाले समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर है. केलेंडर में कोई एक दिन चुन लीजियेगा, उस दिन चुनाव हुआ होगा. जनवरी में रसोई गैस के दाम कम करते, तो आप कहते कि चुनाव को देखते हुए ऐसा हुआ. ऐसे ऐलान का चुनाव से कुछ लेना-देना नहीं है. पीएम मोदी ने अपनी बहनों के लिए गैस सिलेंडर की कीमत में कमी कर दी है."

ये भी पढ़ें:-

घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम 200 कम किए गए, मंत्री बोले - पीएम की ओर से रक्षाबंधन का तोहफा

महंगाई से राहत! सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 200 रुपये सस्ता किया रसोई गैस सिलेंडर