भारत के स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का शुरुआती समुद्री परीक्षण सफलतापूर्वक समाप्त.
नई दिल्ली:
(कमोडोर विद्याकर हरके, विक्रांत के कमांडिंग ऑफिसर)
भारत का अब तक का सबसे बड़ा और सबसे जटिल युद्धपोत स्वदेशी विमान वाहक विक्रांत ने कुछ ही दिनों पहले अपनी पहली समुद्री यात्रा सफलतापूर्वक पूरी की. 5 दिनों की समुद्री यात्रा से वापस आने के बाद एनडीटीवी को विमानवाहक पोत तक जाने का मौका मिला.
लगभग ₹ 23,000 करोड़ की लागत से निर्मित विक्रांत अगले साल अगस्त तक भारतीय नौसेना में शामिल होने से पहले महत्वपूर्ण समुद्री परीक्षणों के लिए पिछले बुधवार को रवाना हुआ था. विक्रांत की डिलीवरी को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में होने वाले समारोहों के साथ जोड़कर देखा जा रहा है.
(विक्रांत का आईलैंड, भारत का पहला घरेलू विमानवाहक पोत - यहां दिखाया गया है, देखें. जहाज पर लगे सेंसर, ब्रिज और फ्लैग ब्रिज)
(IAC विक्रांत की सहनशक्ति लगभग 7,500 समुद्री मील है)
(विक्रांत का टर्बाइन कंट्रोल रूम. यहां से जहाज का इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम चलता है. IMPS मुख्य प्रणोदन मशीनरी और बिजली पैदा करने वाले उपकरणों को नियंत्रित करता है.)
(रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विक्रांत के पहले समुद्री परीक्षणों को "आत्मनिर्भर भारत" के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण कहा.)
(जहाज नियंत्रण केंद्र के अंदर - विक्रांत की प्रणोदन प्रणाली, मशीनरी, बिजली उत्पादन प्रणाली और सभी सहायक प्रणालियों की निगरानी की जाती है और मल्टीफ़ंक्शन डिस्प्ले के माध्यम से चलाया जाता है)
(विक्रांत पर दो लिफ्टों में से एक, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर को डेक के नीचे हैंगर स्पेस से एयरक्राफ्ट कैरियर के फ्लाइट डेक में स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है.)
(विक्रांत की शीर्ष गति लगभग 28 समुद्री मील और 18 समुद्री मील की परिभ्रमण गति है)
(विक्रांत का आईलैंड और उड़ान डेक)
(विक्रांत का आईलैंड और उड़ान डेक)
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