गंगा दशहरा पर लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, सुरक्षा का भी कड़ा इंतजाम

गंगा दशहरा के दिन ही गंगा पृथ्वी पर आई थीं. गंगा दशहरा का अपने आप में बहुत बड़ा महत्व है और इसी के चलते लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीर्थ नगरी ब्रजघाट पहुंचकर गंगा में डुबकी लगाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हापुड़ तीर्थ नगरी गढ़मुक्तेश्वर में गंगा दशहरा के मौके पर अलग-अलग राज्यों से लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर पूजा अर्चना की. बृजघाट के सभी घाटों पर लोग खचाखच भरे हुए नजर आए. देर रात तक लाखों की संख्या में श्रद्धालु ब्रजघाट पहुंच गए. इस वजह से हाईवे पर वाहनों की भारी भीड़ देखने को मिली. 

आपको बता दें आज के दिन गंगा पृथ्वी पर आई थीं और इसलिए आज के दिन को गंगा दशहरे के नाम से जाना जाता है. गंगा दशहरा का अपने आप में बहुत बड़ा महत्व है और इसी के चलते लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीर्थ नगरी ब्रजघाट पहुंचकर गंगा में डुबकी लगाते हैं. वहीं लाखों की संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के भी खास बंदोबस्त यहां किए गए हैं. गंगा में गोताखोर भी तैनात किए गए हैं. वहीं दिल्ली लखनऊ नेशनल हाईवे को डायवर्ट किया गया है.

Advertisement

हापुड़ एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गंगा दशहरा के मौके पर ब्रजघाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है. उनको कोई भी परेशानी ना हो इसलिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. रास्तों को डायवर्ट किया गया है. गंगा में नांव में गोताखोरों के साथ पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है.

गंगा स्नान करने पहुंची महिला श्रद्धालुओं ने बताया कि गंगा दशहरा पर यहां पर सभी लोग गंगा स्नान करते हैं. आस्था के लिए लोग यहां आते हैं. माना जाता है, गौरव पांडव ने मुक्ति के लिए अपने पूर्वजो का यहां पर दीपदान किया था और इस वजह से लोगों के अंदर आस्था बढ़ रही है. गंगा दशहरे के दिन ही गंगा मां का अवतरण हुआ था.

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article