सुरिंदर चौधरी होंगे जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम, जानें उमर ने किसे-किसे बनाया मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

 उमर अब्दुल्ला के साथ NC की तरफ से सुरिंदर चौधरी,सतीश शर्मा, सकीना इटू, जावेद राणा ने मंत्री पद की शपथ ली है. सुरिंदर चौधरी डिप्टी सीएम बनाए गए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण से पहले उमर अब्दुल्ला ने शेख मुहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. कांग्रेस पार्टी सरकार में शामिल नहीं हुई है. कांग्रेस ने उमर सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला लिया है. उमर अब्दुल्ला के साथ NC की तरफ से सुरिंदर चौधरी, जावेद डार, सकीना इट्टू, जावेद राणा और सतीश शर्मा मंत्री बनाए गए हैं. सुरिंदर चौधरी डिप्टी सीएम बनाए गए हैं.शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज नेता पहुंचे थे.  मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, सुप्रिया सुले, अखिलेश यादव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए श्रीनगर पहुंचे थे. 

कौन हैं सुरिंदर चौधरी जिन्हें बनाया गया है डिप्टी सीएम
सुरिंदर चौधरी ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविंद्र रैना को चुनाव में हराया था. उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया है. सुरिंदर चौधरी पहले पीडीपी में भी रह चुके हैं. साल 2014 में भी सुरिंदर चौधरी ने नौशेरा से ही चुनाव लड़ा था, लेकिन तब रवींद्र रैना 10 हजार वोटों से चुनाव जीत गए थे.

Advertisement

जावेद डार कौन हैं?
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता जावेद अहमद डार राफियाबाद सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वेद अहमद डार ने 9 हजार 202 के अंतर से जीत दर्ज किया था.जावेद डार जिस सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं उसे नेशनल कॉन्फ्रेंस गढ़ माना जाता है. 

Advertisement

सकीना इट्टू को भी मिला मंत्रिमंडल में जगह
उमर अब्दुल्ला के साथ सकीना इटटू ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.  दक्षिण कश्मीर के कुलगाम की डीएच पोरा विधानसभा सीट से उन्होंने चुनाव जीता था. पहली बार साल 1996 में वो चुनाव जीतने में सफल रही थीं.उस समय वो विधानसभा में सबसे युवा सदस्य थी.  सकीना इटटू पहले भी मंत्री रह चुकी हैं.  समाज कल्याण राज्य मंत्री और लोक निर्माण जैसे विभागों की जिम्मेदारी उन्होंने संभाली थी. 

Advertisement

पीर पंजाल रेज से आते हैं  जावेद अहमद राणा
जावेद अहमद राणा को भी उमर अब्दुल्ला की सरकार में मंत्री बनाया गया है. जावेद अहमद राणा पीर पंजाल रेंज के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष रह चुके हैं. राणा नेशनल कॉन्फ्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. हालांकि पीएम मोदी को लेकर विवादस्पद बयान को लेकर साल 2019 में उनकी बेहद आलोचना हुई थी. 

Advertisement

सतीश शर्मा को भी मिला मंत्री पद
सतीश शर्मा निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.हालांकि चुनाव परिणाम के बाद उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस का दामन थाम लिया. सतीश शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजीव शर्मा को चुनाव में हराया था. 

ये भी पढ़ें-:

आखिर कश्मीर में सरकार से दूर क्यों कांग्रेस, उमर-राहुल में हुई है '370' वाली डील?

Featured Video Of The Day
India से लगी LAC पर Pangong Lake के पास China बना रहा नई बस्ती, जानें क्या हैं ड्रैगन के मंसूबे
Topics mentioned in this article