भारत में 50 गीगावॉट के बैटरी विनिर्माण संयंत्र के लिए वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं से बात कर रही है OLA

ओला इलेक्ट्रिक को सालाना एक करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 40 गीगावॉट की बैटरी क्षमता की जरूरत है. शेष क्षमता इलेक्ट्रिक कारों के लिए होगी, जिनका विनिर्माण कंपनी भविष्य में करने का इरादा रखती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ओला इलेक्ट्रिक भारत में 50 गीगावॉट घंटे की क्षमता वाला बैटरी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए कई वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत कर रही है. सूत्रों से यह जानकारी मिली है. कंपनी की विद्युतीकरण को बढ़ावा देने के हिस्से के रूप में 50 गीगावॉट बैटरी संयंत्र के साथ-साथ उन्नत सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी वाली कंपनियों में निवेश की योजना है.

ओला इलेक्ट्रिक को सालाना एक करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 40 गीगावॉट की बैटरी क्षमता की जरूरत है. शेष क्षमता इलेक्ट्रिक कारों के लिए होगी, जिनका विनिर्माण कंपनी भविष्य में करने का इरादा रखती है.

सूत्रों के मुताबिक, सेल बैटरी संयंत्र स्थापित करने में लगभग एक अरब डॉलर यानी 7,700 करोड़ रुपये से अधिक लागत लगने की संभावना है. पहले इसे एक गीगावॉट की शुरुआती क्षमता के साथ स्थापित किया जाएगा और बाद बाद में इसका विस्तार होगा.

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि कंपनी के मुख्यालय में ओला के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) भाविश अग्रवाल से मिलने के लिए पहले से ही 40 से अधिक वैश्विक आपूर्तिकर्ता बेंगलुरु में मौजूद हैं. इसके अलावा वे तमिलनाडु के कृष्णागिरी में ओला की ‘फ्यूचरफैक्टरी' में भी जाएंगे.

उन्होंने कहा कि ओला इलेक्ट्रिक ने जर्मनी, दक्षिण कोरिया, जापान और अन्य केंद्रों के वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं के साथ अपनी बैटरी निर्माण महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बातचीत शुरू की है. ओला, वर्तमान में दक्षिण कोरिया से अपने बैटरी सेल का आयात करती है.

यह भी पढ़ें:
पेट्रोल पर निर्भरता होगी कम और खर्च आएगा बेहद कम, अब पोस्टल सर्विस शामिल करेगी इलेक्ट्रिक कार्गो बाइक्स
151 km रेंज वाली Hero Splendor इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट सेल के लिए उपलब्ध, जानें कीमत
64 km रेंज वाला Fucare HU3 Pro फोल्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, जानें कीमत

Advertisement

देश प्रदेश : क्या खतरनाक हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर ? कई जगह हुए हादसों से उठ रहे सवाल

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Allahabad High Court का Unwanted Pregnancy पर बड़ा फैसला, 29 हफ़्ते तक Abortion की इजाजत
Topics mentioned in this article