लखनऊ जेल में HIV संक्रमित कैदियों की संख्‍या ने बढ़ाई चिंता, 63 पॉजिटिव 

अधिकारियों के मुताबिक, एचआईवी पॉजिटिव कैदियों को नियमित रूप से लखनऊ स्थित अस्‍पताल में उपचार दिया जा रहा है. जेल प्रशासन सतर्क है और संक्रमित कैदियों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बारीकी से निगाह रखी जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
लखनऊ:

लखनऊ जिला जेल (Lucknow District Jail) में दिसंबर 2023 में किए गए स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान कम से कम 36 कैदी एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive) पाए गए. जेल प्रशासन ने कहा कि जेल में एचआईवी संक्रमित कैदियों (HIV Positive Prisoners) की कुल संख्या अब बढ़कर 63 हो गई है. जेल अधिकारियों ने परीक्षण में देरी के पीछे सितंबर से एचआईवी टेस्टिंग किटों की अनुपलब्धता को कारण बताया है, जिसके बाद दिसंबर में कैदियों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण किया गया. 

अधिकारियों के मुताबिक, ज्‍यादातर संक्रमित कैदियों का नशीली दवाओं की लत का इतिहास रहा है. जेल प्रबंधन का दावा है कि यह कैदी जेल के बाहर दूषित सीरींज के कारण वायरस के संपर्क में आए. साथ ही उनका दावा है कि कोई भी कैदी जेल में आने के बाद एचआईवी के संपर्क में नहीं आया है. 

उन्‍होंने बताया कि एचआईवी पॉजिटिव कैदियों को नियमित रूप से लखनऊ स्थित अस्‍पताल में उपचार दिया जा रहा है. जेल प्रशासन सतर्क है और संक्रमित कैदियों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बारीकी से निगाह रखी जा रही है. 

संक्रमित कैदियों की संख्‍या ने बढ़ाई चिंता 

इन चिंताजनक आंकड़ों के बावजूद प्रशासन ने आश्‍वस्‍त किया है कि पिछले पांच सालों के दौरान एचआईवी संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई है. कथित तौर पर सभी संक्रमित कैदी जेल की दीवारों के भीतर अपनी भलाई और वायरस की रोकथाम की दिशा में काम कर रहे हैं. हालांकि वायरस से संक्रमित कैदियों की भारी संख्या ने लखनऊ की जिला जेल में स्वास्थ्य और सुरक्षा स्थितियों के बारे में चिंता को बढ़ा दिया है. 

ये भी पढ़ें :

* लखनऊ : जमीन के विवाद में आपस में भिड़ा परिवार, 3 लोगों को सरेआम मारी गोली; CCTV में कैद
* INDIA अलायंस को एक और झटका? सपा ने यूपी में 16 लोकसभा सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार
* पूर्व मंत्री प्रजापति के खिलाफ मामले में ED का एक्शन, चार फ्लैट और कई भूखंड कुर्क

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article