" अब हम दो हमारे एक का वक्त आ गया", जनसंख्या नियंत्रण पर बोले कांग्रेस शासित राज्य के मंत्री 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Rajasthan Health Minister Raghu Sharma) ने बुधवार को कहा कि उनका मानना है कि अब देश को जनसंख्या नियंत्रण (population control )के बारे में सोचने का वक्त आ गया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
जयपुर:

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर BJP शासित राज्यों की कवायद (Two Child Policy) के बीच कांग्रेस की सरकारों वाले राज्यों में भी आवाजें उठने लगी है. बीजेपीशासित यूपी, असम और कर्नाटक जैसे राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण (population control )को लेकर कानून लाने की कवायद चल रही है. इस बीच कांग्रेसशासित (Congress) राजस्थान सरकार के मंत्री ने भी इस विचार का समर्थन कर दिया है. एएनआई से बातचीत में रघु शर्मा ने कहा, बढ़ती आबादी देश के लिए समस्या है. देश को इस पर नियंत्रण के बारे में सोचना चाहिए, ताकि भावी पीढ़ियों को बेहतर जीवन मिल सके. अब हम दो हमारे एक का वक्त आ गया है.

Ravish Kumar Prime Time: 'बड़ी आबादी अगर देश की पूंजी है तो फिर जनसंख्या नियंत्रण की बात क्यों?' PM का भाषण दिखा बोले रवीश कुमार 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Rajasthan Health Minister Raghu Sharma) ने बुधवार को कहा कि उनका मानना है कि अब देश को जनसंख्या नियंत्रण के बारे में सोचने का वक्त आ गया है.हालांकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कार्यालय के सूत्रों ने कहा,  यह राजस्थान सरकार का आधिकारिक रुख नहीं है. जबकि मंत्री रघु शर्मा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि वह पहले भी कई मंचों पर यह बात कह चुके हैं और यह उनकी निजी राय है. शर्मा के मुताबिक, उन्होंने ये बात राजस्थान के संदर्भ में कही, जहां दो दशक से जनसंख्या नियंत्रण कानून है, जो 1995 में बीजेपीशासित भैरो सिंह शेखावत की सरकार के वक्त लाया गया था.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, 'देश में एक मिनट में पैदा होते हैं 33 बच्‍चे, जनसंख्‍या नियंत्रण कानून जरूरी'

Advertisement

यह कानून राज्य में दो से ज्यादा बच्चे वालों को पंचायत चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं देता. अगर किसी अधिकारी के दो से ज्यादा बच्चे होते हैं तो उन्हें प्रमोशन नहीं मिलता. हालांकि शर्मा का यह कांग्रेस के लिए परेशानी भरा है. असम ने राज्य की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए दो बच्चों की नीति प्रस्तावित की है.इसके तहत अधिकतम दो बच्चों वालों को ही सरकारी नौकरी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

Advertisement

यूपी ने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून का मसौदा तैयार किया है और इस पर 19 जुलाई तक जनता से सुझाव मांगे गए हैं. यही नहीं बीजेपी की सरकार वाले कर्नाटक राज्य में भी जल्द ही ऐसा कानून लाया जा सकता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News