दिल्ली में 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन देने को लेकर अस्पताल को नोटिस भेजा

निजी कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 45 साल से कम उम्र के लोगों को भी प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में टीका दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
D
नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण में गड़बड़ी को लेकर एक अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और दूसरे अस्पताल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा है. केंद्र ने कहा कि अगर जवाब संतोषजनक न हो तो जुर्माने कार्रवाई की जाए. केंद्र सरकार ने वैक्सीन के टीकाकरण में अनियमितता बरतने को लेकर दिल्ली सरकार को दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखी है. कुछ दिनों पहले ये गड़बड़ी संज्ञान में आई थी और हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का कोविन ऐप पर पंजीकरण रोक दिया गया था.

निजी कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 45 साल से कम उम्र के लोगों को भी प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में टीका दिया गया है. नेहरू नगर स्थित Vimhans में 45 साल से कम उम्र के  लोगों  को टीकाकरण के लिए हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर बताकर रजिस्ट्रेशन किया गया.

दिल्ली सरकार को Vimhans को कारण बताओ नोटिस जारी करके 48 घन्टे के अंदर जवाब देने को कहा गया है. ये भी कहा गया कि अगर जवाब संतोषजनक न हो तो अस्पताल पर  उचित आर्थिक दंड लगाया जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव के आधार पर दिल्ली सरकार ने Bensups hospital, सेक्टर 12 द्वारका को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. यहां भी शिकायत मिली थी कि वैक्सीनेशन के दौरान गाइडलाइन का उल्लंघन हो रहा है. जहां 45 साल से कम उम्र के लोगों को गलत तरीके से हेल्थकेयर वर्कर या फ्रंटलाइन वर्कर की कैटेगरी में शामिल करके टीकाकरण किया जा रहा है.

Advertisement

गौरतलब है कि दिल्‍ली में कोरोना के केसों में हो रही वृद्धि के बीच दिल्‍ली सरकार में टीकाकरण की गति बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली में अब चौबीसों घंटे टीकाकरण होगा. दिल्ली में वैक्सीनेशन गति बढ़ाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से यह बड़ा फैसला लिया गया है.मंगलवार 6 अप्रैल से दिल्ली सरकार के टीकाकरण केंद्रों में से एक तिहाई केंद्र रोजाना रात के 9:00 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक भी खुले रहेंगे यानी अब दिल्ली में 24 घंटे टीकाकरण होगा. गौरतलब है कि अभी सुबह 9:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक की टीके लगाए जा रहे हैं.

Advertisement

दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते दिल्ली के कुछ अस्पतालों में ICU और वेंटीलेटर की किल्लत है. दिल्ली सरकार के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल रहे लोक नायक हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के लिए 50 वेंटीलेटर थे जिनमें से इस समय केवल एक वेंटिलेटर खाली है. केंद्र सरकार के एम्स ट्रॉमा सेंटर में 71 वेंटिलेटर में से सिर्फ़ 12 बचे हैं.

Advertisement

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में अब 24 घंटे होगा वैक्सीनेशन

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट