नीतीश पहुंचे राजभवन, तेजस्वी समेत सभी RJD विधायक राज्यपाल की टी पार्टी से नदारद

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के राजभवन में आधिकारिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जो नहीं आए उनसे पूछिए ये सवाल.

Advertisement
Read Time: 21 mins
नई दिल्ली:

बिहार में सरकार बदलने की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर के साथ राजभवन में 'एट होम' रिसेप्शन कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. हालांकि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत RJD के सभी विधायक राज्यपाल की इस टी पार्टी से नदारद हैं.

जेडीयू और आरजेडी के बीच रिश्तों को लेकर बीते कुछ दिनों से अच्छे संकेत नहीं मिल रहे हैं. अब खबर है कि नीतीश कुमार रविवार को नई सरकार बना सकते हैं. वो पाला बदलकर बीजेपी के साथ फिर से शामिल हो सकते हैं. उन्होंने आगामी तीन-चार दिनों के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखी अलग तस्वीर
बिहार सरकार की अंदरूनी खींचतान की एक झलक गणतंत्र दिवस के मौके पर पटना में आयोजित कार्यक्रम के दौरान भी दिखी. इस कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एक दूसरे दूरी बनाते दिखे. कार्यक्रम की जो तस्वीर सामने आई उसमें दोनों ही नेता एक दूसरे से दूर बैठे दिखे. जबकि सीएम नीतीश कुमार के पास ही एक कुर्सी खाली थी.

हालांकि आरजेडी ने इन संभावनाओं से इनकार किया है. बिहार की वर्तमान राजनीतिक स्थिति और INDIA गठबंधन पर राजद सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि 9 अगस्त 2022 को जब ये गठबंधन बना तब इसकी बुनियाद की ईंट लालू यादव, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने रखी थी. इस ईंट की तासीर थी कि हमें भाजपा की भय, भूख और घृणा वाली राजनीति को विराम देना है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी टेलीविज़न देख रहे होंगे. मुझे यकीन है कि वे शाम तक इसका खंडन कर देंगे.

स्थिति पूरी स्पष्ट होने के बाद तय करेंगे रुख- चिराग
बिहार के अन्य दल जो पहले से ही एनडीए में शामिल हैं, वो फिलहाल इस पर खुलकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं.  LJP(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा है कि मौजूदा परिस्थिति में भी बिहार में NDA इतना मजबूत है कि हम 40 की 40 सीटें जीत सकते हैं. मुझे नहीं पता कि नीतीश कुमार NDA का हिस्सा बनते हैं या INDIA गठबंधन में ही रहते हैं. एक बार स्थिति पूरी स्पष्ट हो जाए, उसके बाद ही LJP(रामविलास) अपना रुख तय करेगी.

Advertisement

मैंने पहले ही कहा था- मांझी
इधर हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि मैंने कुछ दिन पहले ही कहा था कि 25 जनवरी के बाद बिहार में कुछ बड़ा होने वाला है. मेरी वो बात नीतीश कुमार के उन बयानों पर आधारित थी, जिसके तहत उन्होंने आरजेडी पर हमला बोला था. उसी के आधार पर मैंने ये दावा किया था. नीतीश कुमार का पीएम बनने का सपना टूट गया है. इसलिए गठबंधन तोड़कर वो स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं या दूसरे गठबंधन में शामिल हो सकते हैं.

लोकसभा चुनाव के बाद नीतीश साथ रहेंगे की नहीं इस पर संदेह- कुशवाहा
राष्ट्रीय लोक जनता दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, "अभी चर्चा लगातार है कि नीतीश कुमार फिर NDA गठबंधन में आएंगे. ये बात तो सही है कि जहां हैं वहां नीतीश जी काफी परेशान हैं, इसीलिए वहां से निकलना चाहते हैं. अगर भाजपा के साथ गठबंधन में आएंगे तो फिर लोकसभा चुनाव के बाद साथ में रहेंगे या नहीं, यह भी एक बड़ा सवाल है."

Advertisement

नीतीश कुमार को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए- राशिद अल्वी
कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा, "निश्चित तौर पर बिहार में जो माहौल खड़ा हो गया है उसे नीतीश कुमार को साफ करना ही चाहिए. इससे INDIA गठबंधन कमजोर होता है. नीतीश कुमार तो सबसे पहले आगे आए थे INDIA गठबंधन को बनाने के लिए, आज उन्हीं के बारे में तरह-तरह की बातें हो रही हैं. ये उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वो इस परिस्थिति को साफ करें."

उम्मीद है कि नीतीश कुमार NDA में नहीं जाएंगे- अखिलेश यादव
वहीं बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि नीतीश कुमार NDA में नहीं जाएंगे और नीतीश कुमार INDIA गठबंधन को मजबूत करेंगे.

Advertisement

सामूहिक नेतृत्व के निर्णय का पार्टी स्वागत करेगी- विजय कुमार सिन्हा
बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "मुझे इस बात की जानकारी नहीं है. भाजपा किसी व्यक्ति की पार्टी नहीं है ये सामूहिक नेतृत्व की पार्टी है. हमारा नेतृत्व सक्षम नेतृत्व है और सामूहिक नेतृत्व के निर्णय का पार्टी स्वागत करती है."

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत