आतंकी संगठनों में युवकों की भर्ती की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए NIA ने की छापेमारी

आतंकी संगठन भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) और तहरीक-ए-तालिबान की साजिश, एनआईए ने कई राज्यों में छापे मारे, डिजिटल डिवाइस जब्त कीं

Advertisement
Read Time: 14 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) और तहरीक-ए-तालिबान द्वारा भारत में आतंक फैलाने के लिए प्रभावशाली युवाओं को भर्ती करने और कट्टरपंथी बनाने की साजिश के संबंध में महत्वपूर्ण बरामदगी की.  

Advertisement

यह बरामदगी चार राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु में कई छापों के दौरान की गई. महाराष्ट्र में तीन स्थानों और अन्य तीन राज्यों में एक-एक स्थान पर तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक डिजिटल उपकरण बरामद किए गए.

एनआईए साजिश में शामिल लोगों का पता लगाने और दोनों आतंकी संगठनों की गैरकानूनी और कट्टरपंथी योजनाओं और अभियानों के माध्यम से देश को अस्थिर करने के उनके प्रयासों को विफल करने के लिए उपकरणों की जांच कर रही है.

यह छापे इन प्रतिबंधित संगठनों द्वारा पहले भर्ती किए गए दो आरोपियों के खिलाफ अप्रैल 2023 में दर्ज मामले में एनआईए जांच का हिस्सा थे. दोनों अफगानिस्तान में जमीन की खरीद के लिए विदेशों में धन हस्तांतरण सहित विघटनकारी आतंक से जुड़ी गतिविधियों की एक सीरीज में शामिल थे.

एनआईए की जांच से पता चला है कि दोनों आरोपी कमजोर और अतिसंवेदनशील युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भारत में सक्रिय अपने आतंकी मोर्चों की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संगठनों में युवाओं की भर्ती में भी शामिल थे. पूरी साजिश का उद्देश्य भारत में आतंक फैलाना और इसकी शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करना था.

Advertisement

तहरीक-ए-तालिबान अफगान-पाकिस्तानी सीमा पर सक्रिय विभिन्न इस्लामी सशस्त्र आतंकवादी समूहों का एक छात्र संगठन है. जबकि AQIS एक उग्रवादी संगठन है जो भारतीय उपमहाद्वीप में एक इस्लामी राज्य और एक इस्लामी खलीफा स्थापित करने का प्रयास कर रहा है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता
Topics mentioned in this article