दिल्ली-चंडीगढ़ रूट की दूरी हो जाएगी 3 घंटे कम, नई वंदे भारत का PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

वंदे भारत केवल 52 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. ये ट्रेन वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी और गांधीनगर-मुंबई के अलावा दिल्ली-कटरा (जम्मू) रूट पर चलती हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
वंदे भारत एक्सप्रेस अब तक तीन रूटों पर चलती है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर भारत के लोगों के लिए दिल्ली की दूरी को अब और कम कर देगी. राष्ट्रीय राजधानी से हिमाचल प्रदेश के ऊना तक जाने वाली इस ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उद्घाटन करेंगे. हालांकि नियमित संचालन की शुरुआत की तारीख और किराए की घोषणा की जानी अभी बाकी है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बुधवार को छोड़कर, सप्ताह के हर दिन चलाई जाएगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस ऊना जिले के अंब अंदौरा से दोपहर 1 बजे चलकर पंजाब के आनंदपुर साहिब में रुकेगी, जो कि एक प्रमुख सिख पवित्र शहर है. दोपहर 3.35 बजे ये चंडीगढ़ पहुंचेगी. वहीं 6.25 बजे ये ट्रेन दिल्ली पहुंचेगी, जिससे पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी और राष्ट्रीय राजधानी के बीच ट्रेन यात्रा के समय में आधे घंटे की कमी आएगी.

फिलहाल शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें चंडीगढ़-दिल्ली यात्रा में करीब साढ़े तीन घंटे का समय लेती हैं. अंब के मूल स्टेशन से दिल्ली तक का सफर महज साढ़े पांच घंटे का होगा. रिवर्स रूट पर यह दिल्ली से सुबह 5.50 बजे शुरू होगी और 10.34 बजे ऊना पहुंचेगी और 11.05 बजे अंब अंदौरा में समाप्त होगी. यह अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. यह सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों का उन्नत संस्करण है, साथ ही बहुत हल्का और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है.

नोट में कहा गया है, "यह केवल 52 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. ट्रेन की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने में मदद मिलेगी." वंदे भारत ट्रेनें वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी और गांधीनगर-मुंबई के अलावा दिल्ली-कटरा (जम्मू) रूट पर चलती हैं.

ऊना से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के अलावा, पीएम मोदी ऊना जिले के हरोली में एक फार्मा मैन्युफैक्चरिंग हब - एक बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे, जिसे 1,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. सरकारी नोट में कहा गया है, "इससे लगभग ₹10,000 करोड़ के निवेश को आकर्षित करने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने की उम्मीद है."

पीएम मोदी "भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT), ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे." इसकी 2017 में पीएम द्वारा आधारशिला रखी गई थी. इस आईआईआईटी में वर्तमान में 500 से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं.

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. पीएम मोदी ने पिछले महीने वंदे भारत एक्सप्रेस को एक अन्य चुनावी राज्य गुजरात में हरी झंडी दिखाई थी, जो गांधीनगर से मुंबई तक थी. पहली बार 2019 में इसे लॉन्च किया गया था.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी Dev Prakash Madhukar गिरफ़्तार | Breaking News