NEET यूजी पेपर लीक रैकेट का भंडाफोड़, NDTV पर सबसे बड़ा खुलासा, हजारीबाग, रांची से पटना तक

NEET यूजी पेपर लीक मामले में बिहार की अपराध शाखा ने बड़ा खुलासा किया है, जिसकी जानकारी एनडीटीवी इंडिया को मिली है. जांच में सामने आया है कि यह पूरा रैकेट झारखंड से बिहार तक फैला है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

(NEET Paper Leak Case) में लगातार बड़े खुलासे हो रहे हैं. इस केस की सबसे पहले जांच शुरू करने वाली बिहार की आर्थिक अपराध शाखा ने अभी तक की जांच में जो खुलासा किया है, NDTV इंडिया के पास उसकी एक्सक्लूसिव जानकारी है, जो हम अब आपको सिलसिलेवार देने जा रहे हैं. आपको बता दें कि यह पूरा रैकेट झारखंड से लेकर बिहार के बीच फैला हुआ था. पेपर रांची से हजारीबाग के बीच लीक हुआ, फिर पटना गया और वहां बंटा. पेपर लीक में इंटर स्टेट गैंग काम कर रहा था. 

NEET पेपर लीक मामले में  बिहार की आर्थिक अपराध शाखा ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि नीट के पेपर 30-40 लाख रुपये में बेचे गए. यह पेपर 34 दूसरे उम्‍मीदवारों को दिए गए. इस मामले में अब तक 13 उम्मीदवारों की गिरफ्तारी हुई हैै. 

Advertisement
Advertisement

5 मई को मिली थी गड़बड़ी की जानकारी 

एनडीटीवी को मिली एक्‍सक्‍लूसिव जानकारी के मुताबिक, पटना पुलिस को 5 मई को गड़बड़ी की जानकारी मिली थी. पुलिस को झारखंड नंबर की डस्टर कार में सवार लोगों की जानकारी मिली थी, ये लोग परीक्षा केंद्र के आसपास मंडरा रहे थे. जिस गाड़ी में यह लोग सवार थे उस गाड़ी का नंबर - JH01BW0019 था. 

Advertisement
Advertisement

कार से मिले थे चार उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड 

पुलिस ने डस्टर कार को बेली रोड पर पकड़ा था और कार से तीन लोग सिकंदर यादवेंदु, अखिलेश कुमार और बिट्टू कुमार पकड़े गए थे. कार से चार उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड मिले हैं, इन चारों से सिकंदर ने सेटिंग की थी. सिकंदर ने संजीव सिंह रॉकी, नीतीश और अमित आनंद का नाम लिया था. ये लोग इसी गैंग के सदस्य थे. 

नीतीश पहले भी पेपर लीक में गिरफ्तार हुआ था. हालांकि नीतीश को मार्च में 4 दिन में जमानत मिल गई थी. सिकंदर ने अमित को उम्मीदवार दिए थे, वहीं अमित ने नीतीश को उम्मीदवार दिए थे. इस मामले में नीतीश ने चारों को नीट के पेपर उपलब्‍ध कराए थे. 

चार उम्‍मीदवारों के ये हैं नाम और रोल नंबर

आयुष राज, रोल नंबर-1502270126
अभिषेक कुमार, रोल नंबर-1502600112
शिवनंदन कुमार, रोल नंबर - 1502290068
अनुराग यादव, रोल नबंर-1502041107

इन चारों उम्मीदवारों को हिरासत में लिया गया है और चारों ने ही पुलिस को अहम खुलासे किए हैं. इन चारों को पटना के लर्न बॉयज हॉस्टल, लर्न प्ले स्कूल में जवाब रटाए गए थे. 

इस मामले की 17 मई को EOU ने जांच शुरू की थी. EOU को नीट यूजी का एक अधजला पेपर भी मिला था और पेपर का बुकलेट नंबर 6136488 था. पुलिस को मिले बुकलेट में 68 सवाल दिख रहे थे और यह सभी 68 सवाल ऑरिजनल पेपर से मेल खा रहे थे. इस मामले में बिहार EOU ने शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है. 

हजारीबाग के स्‍कूल को अलॉट किया गया था बुकलेट 

नीट प्रश्‍न पत्र मामले का दायरा कई राज्‍यों में फैला है. बिहार के साथ ही इसके तार झारखंड और उत्तर प्रदेश से भी बिहार के गिरोह के तार से जुड़ रहे हैं. पटना पुलिस को जो जला हुआ बुकलेट मिला है, यह झारखंड के हजारीबाग के ओएसिस स्‍कूल को अलॉट किया गया था. 

NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने FIR दर्ज कर ली है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार CBI ने विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. केंद्र सरकार ने नीट यूजी परीक्षा में धांधली के आरोपों को बेहद गंभीरता से लेते हुए इस मामले की जांच CBI को सौंप दी थी. वहीं सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख को भी पद से हटा दिया था. साथ ही नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए होने वाले एग्‍जाम को भी स्‍थगित कर दिया गया.

गिरफ्तार आरोपियों को हिरासत में लेगी CBI

इस मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है. व्यापक जांच के लिए राज्यों में दर्ज एफआईआर को सीबीआई टेक ओवर करेगी. इसके साथ ही राज्यों ने जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उन्‍हें भी सीबीआई हिरासत में लेगी. 

परिणाम आने के बाद हुए थे देशव्‍यापी विरोध प्रदर्शन

नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम आने के बाद से ही बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश में कुल 67 स्टूडेंट को आउट ऑफ यानी 720 अंक आए थे. रिजल्ट से देश भर के छात्रों में गुस्सा भड़क उठा था. NEET के नतीजे 14 जून को आने वाले थे, लेकिन 10 दिन पहले ही उन्हें 4 जून को जारी कर दिया गया था. इसके बाद परीक्षार्थी का गुस्‍सा फूट पड़ा था और देश के अलग-अलग इलाकों में व्‍यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे. 

ये भी पढ़ें :

* नीट-यूजी को दोबारा परीक्षा लेने के लिए पर्यवेक्षक इंतजार करते रहे, परीक्षा देने वाले ही नहीं आए
* NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
* क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article