NEET-UG पेपर लीक मामला : आखिरी समय में टली सुनवाई, जानें सुप्रीम कोर्ट में बहस के दौरान क्या कुछ हुआ

NEET-UG पेपर लीक मामले में CJI की बेंच मामले की सुनवाई कर रही है. बेंच के समक्ष छात्रों की याचिका आई है जिसमें छात्रों ने दोबारा से परीक्षा कराने की मांग की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

NEET-UG पेपर लीक मामले में अब सुप्रीम कोर्ट 18 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा. कोर्ट ने इस मामले को लेकर फिलहाल अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. माना जा रहा है कि 18 जुलाई को कोर्ट इस मामले में कोई बड़ा फैसला सुना सकता है. पहले ऐसे माना जा रहा था सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर आज ही कोई बड़ा फैसला सुना सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं. सुप्रीम कोर्ट में CJI की बेंच ने साफ कर दिया है कि अब इस मामले में 18 जुलाई को ही सुनवाई होगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान क्या कुछ हुआ...

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान CJI ने कहा कि हम NEET मामले की सुनवाई कल सुबह यानी शुक्रवार को सबसे पहले करेंगे. इसके कुछ देर बाद ही कहा गया कि कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई सोमवार को करेगा. इसपर सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट से कहा कि मैं सोमवार और मंगलवार को नहीं हूं. आपसे निवेदन है कि आप सुनवाई बुधवार को रख लीजिए. इसपर सीजेआई की बेंच ने कहा कि हम अब इस मामले की सुनवाई अगले गुरुवार यानी 18 जुलाई को करेंगे. 

छात्रों ने भी सुप्रीम कोर्ट में दायर की है याचिका

NEET-UG पेपर लीक को लेकर इस परीक्षा में बैठे छात्रों ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. छात्रों ने कोर्ट में दायर की अपनी याचिका में कहा है कि कथित  पेपर लीक मामले की दोबारा परीक्षा कराने औऱ उचित जांच की जाए.

Advertisement

क्या फोरेंसिक डेटा एनालिसिस किया जा सकता है?

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार से कहा था कि वह बताएं कि क्या इस मामले में फोरेंसिक डेटा एनालिसिस किया जा सकता है. CJI ने सॉलिसिटर जनरल से पूछा, हम यह जानना चाहते हैं कि सरकार से निर्देश लें, क्या हम साइबर फोरेंसिक विभाग में डेटा एनालिटिक्स प्रोग्राम के माध्यम से यह पता नहीं लगा सकते, क्योंकि हमें यह पहचानना है कि (ए) क्या पूरी परीक्षा प्रभावित हुई है. (बी) क्या गलत करने वालों की पहचान करना संभव है, जिस स्थिति में केवल उन छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा का आदेश दिया जा सकता है. 

Advertisement


सरकार ने रद्द कर दिया था ग्रेस मार्क्स

NEET-UG परीक्षा को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 13 जून को 1563 छात्रों को मिले ग्रेस मार्क्स को रद्द कर दिया था. उस सरकार ने इन छात्रों को दो विकल्प दिए थे. पहला विकल्प ये था कि या तो ये छात्र बगैर किसी ग्रेस मार्क्स के NEET-UG की काउंसलिंग में शामिल हों. या फिर दोबारा से परीक्षा दें. NTA ने उस दौरान घोषणा की थी कि जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिया गया है उनका 23 जून को री-एग्जाम होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?