नीट पेपर लीक मामला : बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा 

बिहार पुलिस ने हलफनामे में कहा कि कुछ आरोपी पेपरलीक की घटना में पहले भी शामिल रहे हैं और चार आरोपियों ने पुलिस के सामने कबूल किया कि वो नीट धांधली में शामिल थे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

नीट पेपर लीक मामले (NEET Paper Leak Case) में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (Economic Offences Unit) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दाखिल किया है. अपने हलफनामे में EOU ने कहा है कि 5 मई 2024 को पटना पुलिस को NEET परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसके आधार पर पटना पुलिस ने 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन 13 में से चार आरोपी वो छात्र हैं जो परीक्षा में शामिल हुए थे. गिरफ्तारी के समय कुछ संदिग्ध दस्तावेज और मोबाइल भी जब्त किए गए. आरोपियों को पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत मे भेजा दिया गया है. 

बिहार पुलिस ने अपने हलफनामे में कहा कि जब इस मामले मे बिहार पुलिस तह तक गई तो पता चला कि कुछ आरोपी पेपरलीक की घटना में पहले भी शामिल रहे हैं और चार आरोपियों ने पुलिस के सामने कबूल किया कि वो नीट धांधली में शामिल थे. 

बिहार पुलिस ने इस मामले में 8 सदस्यीय एसाईटी का गठन किया है. 

20 जनवरी को शिक्षा मंत्रालय को सौंपी थी रिपोर्ट 

बिहार पुलिस जब इस जांच में आगे बढ़ी तो पाया कि बहुत से लोग इसमें शामिल हैं. साथ ही नीट धांधली के दूसरे राज्य झारखंड से भी इसके तार जुड़े हैं.  

Advertisement

बिहार सरकार ने 20 जून को अपनी जांच रिपोर्ट को केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय को सौंप दिया था. इसके बाद 24 जून को सीबीआई ने बिहार पुलिस से केस अपने पास ले लिया था. 

Advertisement

बिहार सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में वकील मनीष सिंह ने हलफनामा दायर करते हुए कहा है कि अब मामला सीबीआई के पास है इसलिए अब इस केस से जुड़ी ज्यादा जानकारी साझा नहीं की जा सकती है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "पूरी परीक्षा रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा": NEET-UG परीक्षा विवाद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में अपना रुख दोहराया
* NEET PG 2024: नीट पीजी एग्जाम पर बड़ी अपडेट, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
* NEET पेपर लीक मामले में CBI ने की 7वीं गिरफ्तारी, धनबाद से पकड़ा गया साजिशकर्ता

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP
Topics mentioned in this article