NDTV वर्ल्ड समिट : UNSC से UK को हटना चाहिए... BRICS और G7 में कौन ताकतवर? किशोर महबूबानी से समझिए

India-China Relations: भारत-चीन के बीच अच्छे संबंधों का दुनिया पर क्या असर होगा? BRICS और G7 में कौन ताकतवर? दुनिया में कैसे बदल रहे समीकरण...किशोर महबूबानी से समझिए

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

किशोर महबूबानी 2001 और 2002 के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष रहे हैं.

India-China Relations: किशोर महबूबानी (Kishore Mahbubani) सिंगापुर के राजनयिक और भू-राजनीतिक सलाहकार रहे हैं.उन्होंने 1984 और 1989 के बीच और फिर 1998 और 2004 के बीच संयुक्त राष्ट्र में सिंगापुर के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया और 2001 और 2002 के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष भी रहे. NDTV वर्ल्ड समिट में पहुंचे किशोर महबूबानी ने भारत-चीन संबंधों (India-China Relations) और सुरक्षा परिषद (UNSC) सहित जी7 (G7)की ताकत को लेकर बात की.उन्होंने बताया कि भारत-चीन का सीमा विवाद को लेकर एक समझौते पर पहुंचना एक बड़ी सफलता है. यह सफलता पाना वास्तव में काफी आश्चर्यजनक है, क्योंकि भारत और चीन के बीच संदेह की गहराई बहुत गंभीर थी.

भारत-चीन दोस्ती का असर

महबूबानी ने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, 2020 में गलवान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग नियमित रूप से मिलते थे, लेकिन इसके बाद वे चार साल से नहीं मिले हैं. उम्मीद है कि अब वे ऐसा कर सकेंगे.यह दुनिया में हो रहे एक बड़े वैश्विक परिवर्तन का हिस्सा है. हम सदियों की तुलना में अब कहीं अधिक बड़े बदलाव का अनुभव कर रहे हैं. अब पश्चिम का प्रभुत्व नहीं है. पश्चिम अब दुनिया को नहीं चला सकता. वस्तुतः पश्चिम स्वयं को खो रहा है और फिर अचानक दुनिया बहुध्रुवीय हो गई है. इस संसार में अन्य शक्तियां भी उभर रही हैं. अब यह बहुपक्षीय भी हो रहा है. तो यह एक अलग दुनिया है.

ब्रिक्स-जी7 में कौन मजबूत

किशोर ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि ब्रिक्स (BRICS) एक सनराइज क्लब है. हर कोई ब्रिक्स में शामिल होना चाहता है. इसके विपरीत, G7 दुनिया एक सनसेट संगठन है. इसकी शक्ति और प्रभाव कम हो रही है. वैश्विक जीडीपी में इसकी हिस्सेदारी कम हो रही है. जब इस सदी की शुरुआत हुई, तो G7 अर्थव्यवस्थाएं ब्रिक्स से बहुत बड़ी थीं. अब वे इससे छोटे हैं.साल 2000 में जापान की अर्थव्यवस्था आठ गुना बड़ी थी. एशिया अब 1.3 गुना बड़ा है. दुनिया में संरचनात्मक बदलाव हो रहे हैं. चीन और भारत वास्तव में एशियाई देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और एशिया का व्यापक उत्थान हो रहा है.

Advertisement

सुरक्षा परिषद से ब्रिटेन क्यों हटे

महबूबानी ने कहा कि मेरा फाइनेंशियल टाइम्स में एक कॉलम प्रकाशित हुआ था. उसमें मैंने लिखा था, अब समय आ गया है कि यूनाइटेड किंगडम अपनी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट भारत के लिए छोड़ दे. यह कोई फालतू बात नहीं है. यह बहुत गंभीर बात है. मैं 10 वर्षों से अधिक समय तक संयुक्त राष्ट्र में राजदूत रहा. मैं संयुक्त राष्ट्र के इतिहास और पृष्ठभूमि को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं. जब संयुक्त राष्ट्र के संस्थापकों ने वीटो की अवधारणा बनाई, तो वे उस समय की महान शक्तियों को वीटो देना चाहते थे, कल की महान शक्तियों को नहीं. है ना? इसीलिए जर्मनी और जापान को 1945 के  इतने वर्षों के बाद भी वीटो नहीं मिला. स्पष्ट रूप से, आज की महान शक्तियों की संरचना को बदलने का समय आ गया है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत पहले से ही आज की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है. इसकी अर्थव्यवस्था अब दुनिया में पांचवें नंबर पर है. इस दशक के अंत तक, यह तीसरे नंबर पर होगा, और जैसा कि आप जानते हैं, यूके नीचे खिसक रहा है और संभवतः दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं से बाहर हो जाएगा. एक देश के रूप में ब्रिटेन खो गया है. 

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र कमजोर क्यों

किशोर महबूबानी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की आवश्यकता कभी इतनी अधिक नहीं रही, लेकिन संयुक्त राष्ट्र कमजोर क्यों है? संयुक्त राष्ट्र संयोग से नहीं, बल्कि योजना और महान शक्तियों के कारण कमजोर है. पी फाइव (सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य) ने इस बात पर जोर दिया है कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को रीढ़विहीन होना चाहिए. अब, यदि आप महासचिवों को चुनते हैं तो यह स्पष्ट है कि संयुक्त राष्ट्र कमजोर होने जा रहा है. लेकिन अब, जब संयुक्त राष्ट्र की आवश्यकता बढ़ रही है, तो हमें उस समय की महान शक्तियों को मनाना होगा. अब समय आ गया है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें और कोफी अन्नान जैसे मजबूत गतिशील महासचिवों का चयन करें तो फिर संयुक्त राष्ट्र मजबूत हो जाएगा. यकीन मानिए, संयुक्त राष्ट्र का कोई विकल्प नहीं है.

Advertisement

क्वाड का क्या 

महबूबानी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बाकी दुनिया के साथ खुलना और एकीकृत होना महत्वपूर्ण है. आर्थिक अध्ययनों से पता चलता है कि अगर भारत पूर्वी एशिया के साथ एकीकृत हो जाता है तो उसकी अर्थव्यवस्था में अरबों डॉलर जुड़ जाएंगे. आज अधिकांश विनिर्माण पूर्वी एशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, आसियान से आता है. वे एफडीआई के सबसे बड़े स्रोत हैं.भारत के लिए अवसर शानदार हैं, और यदि परिस्थितियां सही रहीं तो कई निर्माता भारत आना पसंद करेंगे. आपको अभी भी कुछ हद तक चीन के साथ एकीकृत होना होगा. यह वास्तव में बहुत अच्छा होगा यदि क्वाड आर्थिक एकीकरण में अपनी भागीदारी बढ़ाए. यह एक बहुत ही सकारात्मक विकास होगा. लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, क्वाड घोषणा करता है कि उसकी प्राथमिक भूमिका मानवीय उपक्रमों में एक-दूसरे की मदद करना है.क्वाड की स्थापना चीन को संतुलित करने के लिए की गई थी, और इसलिए क्वाड (QUAD) के लिए उस क्षेत्र में आगे बढ़ना पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, जापान और ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका पहले से ही पूर्वी एशिया के साथ एकीकृत हैं. वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया पूर्वी एशिया के साथ जो कुल व्यापार करते हैं, वह भारत के साथ होने वाले व्यापार से कहीं अधिक है. अगर भारत क्वाड के साथ अपना व्यापार बढ़ाता है, तो यह एक सकारात्मक विकास है.