LIVE: NCP नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई में गोली मारकर हत्या, लीलावती अस्पताल में नेता और अभिनेताओं का लगा जमावड़ा

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी पर फायरिंग हुई. इसके बाद इलाज की दौरान उनकी मौत हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

मुंबई:

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. सिद्दीकी के बेटे के ऑफिस के पास ही गोलीबारी की इस घटना को अंजाम दिया गया. 15 दिन पहले ही बाबा सिद्दीकी की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. फिलहाल पुलिस इस मामले में 2 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

एडिशनल सीपी परमजीत सिंह दहिया ने कहा कि रात 9:30 बजे निर्मल नगर परिसर में ये घटना हुई है. बाबा सिद्दीकी को घटना के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने 2 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है. आगे की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है.
 

Advertisement
Advertisement

बांद्रा ईस्ट में खेरवाड़ी सिग्नल पर स्थित उनके बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के पास बाबा सिद्दीकी पर 6 गोलियां चलाई गईं. पटाखें की अवाज की आड़ में उनपर फायरिंग हुई है और गोली उनके पेट में लगी. इसके बाद उनकी मौत हो गई. बाबा सिद्दीकी को Y श्रेणी की सुरक्षा मिली थी. इसके बाद भी उनकी हत्या की घटना के कई गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Advertisement
Advertisement

लाइव अपडेट:

  • अजीत पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है
  • एक्टर संजय दत्त लीलावती अस्पताल पहुंचे
  • 2 शूटर को गिरफ्तार किया गया है
  • पुलिस की माने तो 1 आरोपी हरियाणा का और 1 आरोपी उत्तर प्रदेश का बताया जा रहा है
  • बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की दुखद हत्या के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ भगवान उनके परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति दें.'
  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री और उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी लीलावती अस्पताल पहुंचे
  • CM एकनाथ शिंदे ने कहा, 'यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. मैंने डॉक्टरों और पुलिस से बात की है. 2 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है, एक यूपी का और दूसरा हरियाणा का है. एक फरार है. मैंने पुलिस से कहा है कि किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए. मैंने उनसे सख्त कदम उठाने को कहा है. मुंबई पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जानी जाती है. हम उन्हें पकड़ेंगे और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.'
  • अशोक चव्हाण ने कहा, 'मेरे घनिष्ठ मित्र, पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की खबर बेहद चौंकाने वाली है. हमने विधानमंडल में एक साथ काम किया. हम कैबिनेट में साथ थे. उनका नेतृत्व जनता से जुड़ा था और सभी समाजों में सर्वमान्य था. बाबा सिद्दीकी के असामयिक निधन से मैंने एक साहसी मित्र खो दिया है.'
  • प्रफुल्ल पटेल ने एक्स पर लिखा, 'बाबा सिद्दीकी ने कहा कि निधन के बारे में जानकर गहरा आघात और दुख हुआ. इस कायरतापूर्ण और जघन्य अपराध की कड़ी निंदा की जानी चाहिए और जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाना चाहिए. इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं. उसकी आत्मा को शांति मिलें.'
  • शदर पवार ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था चिंता का विषय है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पूर्व राज्य मंत्री बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या करना दुखद है. अगर गृह मंत्री और शासक राज्य की गाड़ी को इतनी नरमी से आगे बढ़ाएंगे तो यह आम लोगों के लिए खतरे की घंटी हो सकती है. इसकी न सिर्फ जांच की जरूरत है बल्कि जिम्मेदारी स्वीकार कर शासकों के पद से हटने की भी जरूरत है. बाबा सिद्दीकी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि. उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं.'
  • NCP-SCP सांसद सुप्रिया सुले ने ट्वीट किया, "चौंकाने वाली खबर! बाबा सिद्दीकी नहीं रहे. कथित तौर पर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई. यह बिल्कुल अस्वीकार्य है जब सत्तारूढ़ सरकार के गठबंधन का एक सदस्य अपने ही बेटे के कार्यालय में असुरक्षित है और उसकी हत्या कर दी जाती है, वह भी मुंबई में, यह महाराष्ट्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में बहुत कुछ बताता है!"
  • पुलिस सूत्रों ने कहा कि बाबा सिद्दकी पर जिस  पिस्तौल से हमला किया गया था. उसको  जब्त कर लिया  है. बाबा सिद्दीकी पर गोली चलाने के लिए 9.9 एमएम की पिस्तौल का इस्तेमाल किया  था.
  • महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजित पवार ने कहा कि NCP नेता, पूर्व राज्य मंत्री, लंबे समय से विधानमंडल में रहे मेरे सहयोगी बाबा सिद्दीकी पर गोलीबारी की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण, निंदनीय और दर्दनाक है. मुझे यह जानकर झटका लगा कि इस घटना में उनकी मृत्यु हो गई. मैंने अपना अच्छा सहयोगी और दोस्त खो दिया है. मैं इस कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा करता हूं. मैं बाबा सिद्दीकी को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.
  • बांद्रा पुलिस सूत्र ने बताया की शूटर्स ने कुल 6 राउंड फायरिंग की है, जिसमें से चार गोली बाबा सिद्दीकी को लगी है.
  • शिव सेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि बाबा सिद्दीकी जी हत्या चौंकाने वाली है. हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं. यह दुखद रूप से कानून व्यवस्था की स्थिति को दर्शाता है.
     

बाबा सिद्दीकी बांद्रा पश्चिम से तीन बार विधायक रह चुके हैं. पहले सिद्दीकी कांग्रेस से जुड़े रहे और बीते फरवरी में पार्टी छोड़ दी और अजीत पवार की NCP में शामिल हो गए थे. वहीं, उनके बेटे जीशान सिद्दीकी को अगस्त में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था.

यह गोलीबारी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हुई है. सिद्दीकी 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए और 2004 और 2008 के बीच खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम और एफडीए राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया था.

कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने एक्स पोस्ट में कहा, 'पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी की प्रदेश सरकार की वाई लेवल सुरक्षा के दौरान गोली मारकर हत्या की घटना बेहद चौंकाने वाली और दुखद है. बाबा सिद्दीकी राज्य मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं. जब हम कांग्रेस पार्टी में थे तो हमने सहयोगियों के रूप में पार्टी के लिए मिलकर काम किया है. बाबा सिद्दीकी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि. इस कठिन समय में उनके परिवार को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना.'

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि बाबा सिद्दीकी पर फायरिंग की घटना की जांच होनी चाहिए. मैं अभी अस्पताल से आया हूं. मैंने उनके परिवार से मुलाकात की. आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.
 

पूर्व विधायक न केवल अपने राजनीतिक कौशल के साथ-साथ भव्य पार्टियों की मेजबानी के लिए भी जाने जाते हैं.बाबा सिद्दीकी बिहार के गोपालगंज के रहने वाले थे. हाल के वर्षों में काफी वहां सक्रिय भी थे. पिछले कुछ वर्षों में पटना में भी इफ़्तार पार्टी का आयोजन करते थे. सुपरस्टार शाहरुख खान और सलमान खान के बीच हुए विवाद सिद्दीकी द्वारा आयोजित एक इफ्तार पार्टी में सुलझ गया था. एक्टर संजय दत्त लीलावती अस्पताल पहुंचे हैं. बाबा सिद्दीकी के साथ एक और व्यक्ति इस हमले में घायल हुआ है. हालाकि, सूत्र बताते है कि हमलावरों के प्रमुख टारगेट बाबा सिद्दीकी ही थे.