नवी मुंबई को मिली पहली मेट्रो : जानिए रूट, किराया और टाइमिंग

मेट्रो की पहली सेवा सुबह 6 बजे से उपलब्ध है और आखिरी मेट्रो रात 10 बजे चलेगी. आपको हर 15 मिनट पर मेट्रो मिलेगी, जिससे यात्रियों को नियमित और सुविधाजनक परिवहन का विकल्प उपलब्ध होगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
मुंबई:

नवी मुंबई (Navi Mumbai) में बेलापुर को पेंडार से जोड़ने वाली 11.1 किमी की लाइन 1 की मेट्रो सेवाएं (Metro Services) शुक्रवार से शुरू हो गई हैं. एक्स पर साझा एक पोस्ट में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के शहरी परिवहन विभाग ने कहा, "आज नवी मुंबई में बेलापुर से पेंडार के बीच 11.1 किमी की नई मेट्रो लाइन (नवी मुंबई मेट्रो लाइन-1) यात्री सेवाओं के लिए शुरू कर दी गई है. यह लाखों मुंबईकरों की यात्रा को आसान करने जा रही है." नवी मुंबई महाराष्ट्र (Maharashtra) का तीसरा शहर है जहां महा मेट्रो (Maha Metro), मेट्रो रेल परियोजना संचालित कर रहा है.  

मेट्रो में वातानुकूलित कोच, पार्किंग सुविधाएं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए रैंप और सीसीटीवी निगरानी जैसी सुविधाओं को उपलब्‍ध कराया गया है. 

Advertisement

शुरुआत में इसे 2014 में पूरा करने की योजना थी. हालांकि कांट्रेक्‍टर की लापरवाही और महामारी के कारण इस परियोजना में देरी होती गई. 

Advertisement

बाद में एक पोस्‍ट में मंत्रालय ने कहा कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से मंजूरी के बाद कई लंबित गतिविधियां पूरी होने पर लाइन को यात्री सेवा के लिए खोला जा सका. 

Advertisement
Advertisement

इसके साथ ही विभाग "अतिरिक्त निकास/प्रवेश के निर्माण, स्टेशनों के अग्र भाग के काम, ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन मोड से संबंधित ट्रायल पर भी काम कर रहा है, जो सुचारू ट्रेन संचालन के लिए जरूरी है."

  • 0 से 2 किलोमीटर के लिए 10 रुपये
  • 2 से 4 किलोमीटर के लिए 15 रुपये
  • 4 से 6 किलोमीटर के लिए 20 रुपये
  • 6 से 8 किलोमीटर के लिए 25 रुपये
  • 8 से 10 किलोमीटर के लिए 30 रुपये
  • 10 किमी से अधिक दूरी के लिए 40 रुपये

मेट्रो लाइन-1 करीब 11.1 किमी की है. इसमें बेलापुर और पेंडार सहित कुल 11 स्टेशन हैं. तलोजा पंचानंद में स्थित डिपो इस परिवहन लिंक का सुचारू संचालन और रखरखाव करता है. 

मेट्रो सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. इसकी पहली सेवा सुबह 6 बजे से उपलब्ध है और आखिरी मेट्रो रात 10 बजे चलेगी. यात्रियों को हर 15 मिनट पर मेट्रो मिलेगी, जिससे यात्रियों को नियमित और सुविधाजनक परिवहन का विकल्प उपलब्ध होगा. 

नवी मुंबई मेट्रो की लाइन-1 पर शेष कार्य पूरा करने के लिए शहर और औद्योगिक विकास निगम महा मेट्रो को  850 करोड़ रुपये उपलब्‍ध कराएगा.  इस लाइन पर 10 सालों तक मेट्रो की सेवाओं के संचालन के लिए अतिरिक्त 885 करोड़ रुपये और कर का भुगतान करने पर भी सहमति व्यक्त की गई. 

ये भी पढ़ें :

* मुंबई एयरपोर्ट ने तोड़ा अपना पुराना रिकॉर्ड, एक दिन में 1032 फ्लाइट की हुई टेकऑफ और लैंडिंग
* मुंबई में हार्ट अटैक से हर रोज होने वाली मौतों की संख्या 27 या 63! क्या छुपाए जा रहे आंकड़े?
* नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़, नौ जगहों पर छापेमारी में 3 गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार