नवीन पटनायक ने बनाई अपने 50 विधायकों की 'शैडो कैबिनेट'; जानें क्या करेंगे ये विधायक?

Naveen Patnaik formed shadow cabinet : नवीन पटनायक देश के सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेताओं में से एक हैं. अव विपक्ष के नेता हैं. ऐसे में अपने विधायकों को विपक्ष में रहते हुए भी उन्होंने जिम्मेदारी भरा काम दे दिया है. पढ़ें रिपोर्ट...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Naveen Patnaik formed shadow cabinet : ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता नवीन पटनायक ने अपने 50 विधायकों को विभिन्न विभाग सौंपे हैं. ये विधायक इन विभागों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेंगे और राज्य विधानसभा में विभागों से संबंधित मुद्दों को उठाएंगे. बीजू जनता दल का कहना है कि इस काम का लक्ष्य विधानसभा में भाजपा सरकार को मजबूत जवाब देना है. यह अपने आप में एक अच्छी शुरूआत कही जा सकती है. पीएम मोदी खुद कई बार विपक्ष को सकारात्मक होने और सकारात्मक सुझाव देने का संसद में आह्वान कर चुके हैं.

राज्य में 24 साल तक शासन करने वाली बीजू जनता दल (बीजद) हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा के हाथों सत्ता खो बैठी. बीजद ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 51 सीट जीती और वह ओडिशा में एक भी लोकसभा सीट नहीं जीत पाई. इसके बाद कयास लग रहे थे पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक रिटायर हो जाएंगे, लेकिन उन्होंने ओडिशा विधानसभा में नेता विपक्ष का दायित्व स्वीकार कर लिया. आम तौर पर इतने साल मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले नेता विपक्ष के नेता का पद नहीं स्वीकार करते लेकिन नवीन पटनायक ने ऐसा कर एक नई मिसाल कायम की.

Advertisement

जिम्मेदार विपक्ष की तैयारी

नवीन पटनायक ने ओडिशा में हाल ही में पार्टी प्रवक्ताओं के नए पैनल की नियुक्ति की भी की थी. पटनायक ने संतृप्त मिश्रा, कलिकेश नारायण सिंह देव, अमर पटनायक, सस्मित पात्रा और प्रदीप कुमार माझी को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया. बीजद के वरिष्ठ नेता संतृप्त मिश्रा को पार्टी अध्यक्ष नवीन पटनायक का राजनीतिक सचिव भी नियुक्त किया गया है. बीजद ने अपने प्रदेश प्रवक्ताओं के रूप में भी 14 नेताओं की नियुक्ति की है. इससे पता चलता है कि नवीन पटनायक भाजपा सरकार को कोई भी मौका नहीं देना चाहते. साथ ही एक जिम्मेवार विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Bail: तिहाड़ से बाहर आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने भरी हुंकार | News AT 8