नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश में बन रहीं सभी 29 सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करेगा

देश में सुरंग निर्माण की प्रक्रिया को और मजबूत और कारगर बनाने के लिए NHAI ने कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया

Advertisement
Read Time: 5 mins
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में एक हिस्से के धंसने से 41 मजदूर उसमें 11 दिन से फंसे हैं.
नई दिल्ली:

निर्माण के दौरान सुरक्षा और गुणवत्ता के उच्चतम मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण या नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करने का फैसला किया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से जारी एक प्रेस नोट में इस फैसले का खुलासा किया गया है.

साथ ही, देश में सुरंग निर्माण की प्रक्रिया को और मजबूत और कारगर बनाने के लिए NHAI ने कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) भी साइन किया है. इस समझौते के तहत केआरसीएल NHAI की परियोजनाओं के लिए सुरंग निर्माण और ढलान स्थिरीकरण (Slope Stabilization) से संबंधित डिजाइन, ड्राइंग और सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा से जुड़ी विशेषज्ञ सेवाएं मुहैया कराएगा. KRCL सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट भी करेगा और ज़रूरी Remedial Measures भी सुझाएगा.

Advertisement

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक NHAI के अधिकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के विशेषज्ञों की एक टीम के साथ-साथ अन्य सुरंग विशेषज्ञों के साथ सभी 29 निर्माणाधीन सुरंग परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे और सात दिनों के भीतर सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेंगे.

देश में 29 निर्माणाधीन सुरंगों की लम्बाई लगभग 79 किलोमीटर है. इनमें 12 निर्माणाधीन  सुरंगें हिमाचल प्रदेश में, छह जम्मू और कश्मीर में,  महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान में दो-दो और मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और दिल्ली में एक-एक सुरंग हैं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India