नेशनल हेराल्‍ड केस : ED ने यंग इंडियन ऑफिस में फिर शुरू की तलाशी ,मल्लिकार्जुन खडगे रहे मौजूद

यंग इंडियन के प्रमोटरों और अधिकांश शेयर धारकों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली:

National Herald Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को यहां स्थित हेराल्ड हाउस भवन में जांच अधिकारियों के समक्ष कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे (Mallikarjun Kharge) के उपस्थित होने के बाद यंग इंडियन के कार्यालय (office of Young Indian) में तलाशी फिर शुरू कर दी. कांग्रेस के स्वामित्व वाले समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड का मालिकाना हक इसी कंपनी के पास है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता 80 वर्षीय खडगे ITO के पास बहादुर शाह जफर मार्ग पर इस भवन में पहुंचे और ईडी के अधिकारियों से मिले. ईडी ने उनके खिलाफ समन जारी किया था क्योंकि जांच एजेंसी चाहती थी कि यंग इंडियन के कार्यालय पर छापेमारी के दौरान कंपनी के प्रमुख अधिकारी के तौर पर खडगे मौजूद रहे.

यंग इंडियन के प्रमोटरों और अधिकांश शेयर धारकों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भी कंपनी के 38 फीसदी शेयर हैं.हेराल्ड हाउस की चार मंजिला इमारत के प्रथम तल पर स्थित यंग इंडियन के एक कमरे के दफ्तर पर संघीय एंजेसी ने अस्थायी सील लगा दी थी ताकि 'सबूत सुरक्षित' रहें. ताला लगे होने और अधिकृत प्रतिनिधि के उपलब्ध नहीं होने के चलते एंजेसी पिछले दो दिनों से तलाशी नहीं ले सकी थी. 

अधिकारियों ने कहा कि यंग इंडियन कार्यालय में तलाशी, जिस अभी तक रोका गया था, अब फिर से शुरू होगी और उपलब्ध संभावित सबूतों को एकत्र किया जाएगा.नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र और वेब पोर्टल का कार्यालय, जहां कि संपादकीय विभाग के कर्मचारी और प्रशासनिक विभाग के कर्मचारी बैठते हैं, हेराल्ड हाउस के चौथे तल पर स्थित है. नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र का प्रकाशन एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और इसका स्वामित्व रखने वाली कंपनी यंग इंडियन की ओर से किया जाता है. समाचार पत्र का कार्यालय एजीएल के नाम पर पंजीकृत है.इसके पहले ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड-एजीएल-यंग इंडियन सौदे से जुड़े धन शोधन जांच के मामले में हेराल्ड हाउस समेत दर्जनों स्थानों पर छापेमारी की थी.

Advertisement

* 'जस्टिस यूयू ललित होंगे देश में अगले मुख्य न्यायाधीश, महज 74 दिनों का होगा कार्यकाल
* उद्धव ठाकरे गुट को राहत, SC ने कहा - शिवसेना विवाद में चुनाव चिह्न पर फिलहाल फैसला न करे चुनाव आयोग
* भारत में COVID-19 के नए केसों में 16 फीसदी उछाल, 24 घंटे में 19,893 मामले

Advertisement

यंग इंडिया के ऑफिस को क्यों किया सील, ED ने बताई वजह

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि