'आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर', जब PM मोदी की बात सुन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा रह गए थे हैरान

अमेरिका में भारतीय राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने साल 2014 में पीएम मोदी की अमेरिकी दौरे को लेकर एक यादगार पल को साझा किया है. उन्होंने बताया कि PM मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच क्या बातचीत हुई थी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर रवाना हो गए हैं. जहां वह अमेरिका के डेलावेयर में होने वाली क्वाड की बैठक में हिस्सा लेंगे. अमेरिकी दौरे के बीच पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात का पुराना किस्सा आपको बताते हैं. अमेरिका में भारतीय राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने साल 2014 में पीएम मोदी की अमेरिकी दौरे को लेकर एक यादगार पल को साझा किया है. उन्होंने बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच क्या बातचीत हुई थी. 

विनय क्वात्रा ने बताया, "जब पीएम मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच औपचारिक वार्ता खत्म हुई, तब वह ओबामा की लिमोजिन गाड़ी में बैठकर वहां से करीब 2 किलोमीटर दूर मार्टिन लूथर किंग मेमोरियल के लिए रवाना हुए. मैं अनुवादक के रूप में कार में मौजूद था. 10 मिनट की इस यात्रा के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने पीएम मोदी से उनके माता-पिता और परिवार के बारे में पूछा."

जब ओबामा ने पूछा - आपकी मां कहां रहती हैं? 

उन्होंने बताया कि इसी दौरान ओबामा ने पीएम मोदी से प्रश्न किया, आपकी मां कहां रहती हैं?, जिस पर पीएम मोदी ने हंसते हुए कहा, "मैं जो कहूंगा आप शायद उस पर विश्वास नहीं करेंगे. लेकिन, ये सत्य है कि जितनी बड़ी आपकी कार के अंदर की स्पेस है, जहां पर हम बैठे हुए हैं, मेरी माताजी इतने ही साइज के मकान में रहती हैं."

उन्होंने बताया कि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा उनकी बात सुनकर आश्चर्यचकित हो गए, क्योंकि उस उत्तर में एक सत्यता उभरकर सामने आई. कहीं ना कहीं बराक ओबामा को उस उत्तर के पश्चात पीएम मोदी के जीवन में जो उनके स्वयं के संघर्ष थे, वो नजर आई. 

विनय मोहन क्वात्रा ने आगे कहा कि मेरा जो व्यक्तिगत अनुभव है, इस बातचीत के बाद पूर्व राष्ट्रपति ओबामा और पीएम मोदी के बीच गहरी समझ बनी, क्योंकि ओबामा और पीएम मोदी दोनों ही मामूली परिस्थितियों और समान जीवन संघर्षों से उठकर अपने राष्ट्र का नेतृत्व कर रहे हैं. साल 2014 में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा काफी सुर्खियों में रहा था. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति मंदिर प्रसाद विवाद पर बोले पूर्व राष्ट्रपति Ram Nath Kovind
Topics mentioned in this article