Mumbai Pune Rain Live: पुणे में भारी बारिश का कहर, करंट से 4 की मौत, लोगों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी; मुंबई भी पानी-पानी

Pune Rain News: मुंंबई और पुणे में जोरदार बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. पुणे में बारिश के पानी में कई इलाके डूबे हुए नजर आ रहे हैं. सीएम शिंदे ने भी जानकारी देते हुए बताया पुणे में हालात बेहद खराब है.

Advertisement
Read Time: 8 mins
P
मुंबई:

मुंबई फिर पानी-पानी है. सुबह-सुबह सड़कों पर समंदर जैसी स्थिति है. चेंबूर की सड़कें नाले में बदली दिखाई दे रही हैं. मुंबई की सात झीलों में से एक विहार झील ओवरफ्लो हो चुकी है. मीठी नदी उफन रही है. पुणे की हालत और बुरी है. कई सोसाइटियों में पानी घुस गया है. स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं. यह बारिश जानलेवा भी साबित हो रही है.पुणे में करंट से 4 लोगों की मौत हो चुकी है. जुलाई के महीने में महाराष्ट्र  में बारिश आफत बनकर बरस रही है.मुंबई में तो जुलाई का महीना बारिश के नए रेकॉर्ड के साथ खत्म हो रहा है. अभी तक 1505.5 मिलिमीटर बारिश हो चुकी है.इससे पहले पिछले साल जुलाई के महीने में 1771 मिलिमीटर का रेकॉर्ड बना था. मुंबई और पुणे का जानिए हर अपडेट...  

साल  मुंबई में कब कितनी बारिश (मिलिमीटर में)
20241505.5
20231771
20221244.6
20211122.6
20201502.6
20191464.8
20181138.8
2017869.7

मुंबई और पुणे में क्या हाल, टॉप अपडेट्स 

  • मुंबई में कहां कहां पानी भरा
  • नवी मुंबई मैफ्को मार्केट में पानी भरा
  • ईस्टर्न ऐक्सप्रेस हाइवे पर सुबह भारी जाम 
  • पुणे में खड़कवासला बांध भरा, पानी छोड़ा गया 
  • मुंबई मीठी नदी उफनकर बह रही है 
  • बारिश से मुंबई की तीन झीलें ओवरफ्लो हुईं
  • मझगांव में भी भारी बारिश से जलभराव और जाम
  • पुणे में 18 से 25 साल के 3 लोगों की करंट से मौत
  • भारी बारिश से ठाणे जिले में स्कूलों की छुट्टियां
  • पुणे में भी भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां
  • पालघर जिले में स्कूलों में छुट्टी कई गई 
  • नवी मुंबई के APMC मार्केट की सड़कें पानी पानी

डोंबिवली कल्याण इलाक़े के शिलफाटा रोड पर पानी भर गया है. जिस वजह से लोगों का यहां से गुजरना मुश्किल हो गया और गाड़ियां भी फंस गई. वहीं पुणे में भारी बारिश से नदी किनारे की हाउसिंग सोसायटी में पानी भर गया है. लोगों को बाहर निकालने के लिए दमकल विभाग के लोग जुटे हैं. कुछ जगहों पर तो हालत इतने खराब है कि पानी कमर तक पहुंच गया है. पुणे के एकता नगर में पानी भरा है. पुणे में बाबा भिड़े पुल पानी में डूब गया है इसलिए नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है. महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

 

कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का स्तर खतरे के निशान के पार  
जिले में बन रही है बाढ़ की स्थिति 
अंबेवाडी चिखली गांव के लोगों को भेजा जा रहा है सुरक्षित जगह
NDRF की एक टीम चिखली गांव पहुंची

Advertisement

सोसायटी में घुसा पानी, करंट लगने से 4 की मौत

सिंह गढ़ रोड पर भी घुटने के ऊपर पानी भर गया है. प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. पुणे की लगभग 15 हाउसिंग सोसाइटी में बारिश का पानी घुस गया है. वहीं 4 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई. पुणे शहर के चार अलग अलग जगहों पर 100 मिलीमीटर से भी ज़्यादा बारिश दर्ज की गई. पुणे पिंपरी चिंचवाड़ शहर में स्कूलों को छुट्टी प्रशासन ने जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक अनुसार गुरुवार को मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने गुरुवार को मुंबई के लिए येलो अलर्ट, ठाणे पालघर के लिए ऑरेंज और रायगड के लिए भी आरेंज अलर्ट जारी किया है. कर्नाटक से लेकर गुजरात तक एक ऑफशोर ट्रफ पूरी तरह एक्टिव हो जाएगा, जिसके कारण मुंबई समेत कई इलाकों में मध्य से भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 

Advertisement
  • डिप्टी सीएम अजित पवार ने पुणे में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया
  • बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद दिए जरूरी निर्देश
  • अजित पवार ने जिला कलेक्टर से मौजूदा हालात पर की चर्चा
  • जिला आपदा निवारण प्राधिकरण के प्रमुख से की फोन पर बात
  • डिप्टी सीएम ने नागरिकों को तत्काल राहत प्रदान करने का निर्देश
  • लोगों को घरों से बाहर ना जाने की हिदायत 

Advertisement
पूरे मुंबई महानगरीय क्षेत्र को पानी की आपूर्ति करने वाली 7 झीलों में से एक विहार झील आज सुबह लगभग 3:50 बजे ओवरफ्लो होने लगी. झील की पूर्ण भंडारण क्षमता 2,769.8 करोड़ लीटर (27,698 मिलियन लीटर) है.

सीएम शिंदे ने बताया पुणे में हालात बेहद खराब

राज्य में वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "पुणे में स्थिति बहुत खराब है. यहां तक कि लोगों के घरों में पानी भर गया है रोड पर पानी है. बांध में बारिश का पानी भर गया है... वहां NDRF सहित सभी अधिकारियों को मैंने सूचित किया है. टीमें वहां काम रही है, मैंने आर्मी के मेजर जनरल अनुराग विज से भी बातचीत की है. कर्नल संदीप से बात की है और उन्हें अपनी टीम को अलर्ट पर रखने को कहा है. लोगों को एयरलिफ्ट करने की भी तैयारी की गई है. प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और उनके खाने पीने की व्यवस्था करने को कहा है."

Advertisement

किस इलाके के लिए कौन सा अलर्ट

महाराष्ट्र के पालघर में गुरुवार के दिन भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं ठाणे के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं मुंबई में आज भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा रायगढ़ और रत्नागिरी में भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

महाराष्ट्र के शहरों के कई इलाके जलमग्न

इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को नागपुर और विदर्भ क्षेत्र के जिलों के विभिन्न स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ लोगों को बहुत जरूरी न होने की स्थिति में घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी थी. पिछले दिनों हुई बारिश से महाराष्ट्र में मुंबई, नागपुर समेत कई शहरों के निचले इलाके जलमग्न हो गए और वहां जन-जीवन प्रभावित हो गया. इस दौरान लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा.

भारी बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गईं, विमानों का मार्ग बदलना पड़ा और लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं.

मुंबई में कई स्थानों पर सोमवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जिससे लोकल ट्रेन सेवाएं थोड़ी देर के लिए बाधित हुईं. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश तथा समुद्र में ऊंची लहरें उठने के पूर्वानुमान के बीच शहर में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के तीन दल तैनात किए गए हैं.

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि सोमवार सुबह लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से संचालित हुईं. मध्य रेलवे ने भी बताया कि सभी चार गलियारों पर लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं. बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बसों का मार्ग परिवर्तित नहीं किया गया है. इससे एक दिन पहले, मुंबई और उपनगरों में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गईं, विमानों का मार्ग बदलना पड़ा और दादर तथा माटुंगा स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं थोड़ी देर के लिए प्रभावित हुईं.

पुणे में भी भारी बारिश का अलर्ट

बुधवार को लगातार दूसरे दिन पुणे और उसके आसपास के इलाकों में भारी से मध्यम बारिश जारी रही. बारिश की वजह से बांध का जलस्तर भी बढ़ गया, जिसके कारण इस मौसम में पहली बार खड़कवासला बांध से पानी छोड़ा गया. बुधवार शाम 5.30 बजे तक लवासा में सबसे अधिक 106 मिमी बारिश हुई. लोनावला में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई. मानसून के मौसम की शुरुआत से लेकर अब तक पुणे जिले में 567.2 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य तौर पर 420.1 मिमी बारिश होती है. वर्तमान में मानसून बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, रांची और दीघा से होकर गुजर रहा है. जिसके कारण पूरे राज्य में भारी बारिश हुई है. आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में पुणे और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. यह अलर्ट गुरुवार के लिए भी जारी किया गया है.

महाराष्ट्र में कई नदियां उफान पर

महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में कोंकण और विदर्भ क्षेत्र में सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही है, जिससे नदियां उफान पर हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में एनडीआरएफ दल तैनात किए गए हैं. रायगढ़ जिले में शनिवार और रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके चलते आदेश जारी कर सोमवार को माणगांव, कर्जत, पोलादपुर और महाड तहसीलों के सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया. आदेश में शिक्षकों और अन्य गैर-शिक्षण कर्मचारियों से स्कूल पहुंचने और रायगढ़ जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण आवश्यक राहत और बचाव कार्यों में प्रशासन की मदद करने को कहा गया है.

अधिकारियों को ‘हाई अलर्ट' पर रहने के निर्देश

मुंबई और कोंकण तटीय क्षेत्र सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को अधिकारियों को ‘हाई अलर्ट' पर रहने के निर्देश दिए हैं. शिंदे ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, स्थानीय प्रशासन, नगर निकाय, पुलिस आदि को मौसम विभाग से मौसम के बारे में नियमित जानकारी लेकर नागरिकों को राहत प्रदान करने के लिए उसके अनुसार योजना बनानी चाहिए. उन्होंने दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने, बाढ़ नियंत्रण विधियों को अपनाने और आवश्यकतानुसार यातायात में बदलाव किए जाने पर जोर दिया.

Featured Video Of The Day
Greater Kailash Murder Case: Delhi में Gym Owner Murder Case में बड़ा खुलासा, 5 बड़े किरदारों पर NDTV की पड़ताल