गुरुग्राम के इसी अस्पताल में 9 जुलाई को हुआ था पत्नी साधना का निधन, जहां मुलायम ने ली अंतिम सांस

गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में 93 दिन पहले मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना यादव (Sadhna Yadav) का निधन हुआ था. अब इसी अस्पताल (Hospital) में मुलायम सिंह यादव ने अंतिम सांस ली है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का आज सुबह 8.30 बजे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में निधन हो गया. गुरुग्राम की इसी अस्पताल में 9 जुलाई 2022 को मतलब कि 93 दिन पहले मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना यादव (Sadhna Yadav) का निधन हुआ था. साधना फेफड़ों के संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थीं. साधना की मौत के बाद 10 जुलाई 2022 को लखनऊ के पिपराघाट पर उनका अंतिम संस्कार हुआ था. उनके बेटे प्रतीक यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी थी. बता दें कि साधना यादव मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं. उनकी पहली पत्नी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मां मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था.

पत्नी साधना यादव के निधन के एक महीने बाद मुलायम सिंह यादव की तबियत ज्यादा खराब हो गई थी. इसके बाद 22 अगस्त को उन्हें मेदांता में भर्ती कराया गया था. उन्हें चेस्ट इंफेक्शन, यूरिन इंफेक्शन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत थी. 2 अक्टूबर की रात को उनको ICU में शिफ्ट किया गया था. मेदांता के एक डॉक्टरों का पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था. आठ दिन तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद सोमवार सुबह 8.30 बजे मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली.

बता दें कि मुलायम सिंह यादव 1989 में पहली बार यूपी के मुख्यमंत्री भी बने थे. लेकिन 1991 में जनता दल टूटा गया. हालांकि 1993 में उन्होंने फिर यूपी में सरकार बनाई ये सरकार भी मायावती के साथ टकराव के बीच कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी. तीसरी बार वो 2003 में मुख्यमंत्री बने और 2007 तक इस पद पर बनें रहे.

Advertisement

ये भी पढ़ें: 


Video: उद्धव ने सौंपी पार्टी के लिए तीन नए नाम और निशान की सूची, शिंदे अभी भी कर रहे मंथन

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: हमले का 1 साल, Benjamin Netanyahu कितने कामयाब? | India@9