दिल्ली-एनसीआर के और करीब पहुंचा मानसून, झारखंड के कई जिलों में झमाझम बारिश

जून में भले ही राज्य में बारिश अनुमान से थोड़ी कम हुई हो लेकिन जुलाई में मानसून के पीक पर रहने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर वालों का मानसून को लेकर इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. दरअसल, मौसम विभाग से मिल रही जानकारी के अनुसार मानसून झारखंड तक पहुंच चुका है और अगले कुछ दिनों में ये दिल्ली में भी दाखिल हो सकता है. शनिवार को रांची मौसम विभाग के प्रमुख अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में मानसून पहुंच चुका है. हालांकि ये आठ दिन की देरी से पहुंचा है. उन्होंने कहा कि राज्य के साहेबगंज, गोड्डा, पाकुर और दुमका जिलों में मानसून की पहली बारिश भी हुई. मानसून अगले कुछ दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों तक पहुंच जाएगा.  

आनंद ने कहा कि जून में भले ही राज्य में बारिश अनुमान से थोड़ी कम हो लेकिन जुलाई में मानसून पीक पर रहेगा. बता दें कि झारखंड में मानसून आने की तारीख 10 जून है. लेकिन 2010 से यहां मानसून हमेशा ही 12 से 25 जून के बीच ही पहुंच पाता है. वर्ष 2021 में राज्य में 12 जून को मानसून की पहली बारिश हुई थी. इस साल जून महीने में राज्य में औसत से 50 फीसदी कम बारिश दर्ज किया गया है. राज्य के सभी 23 जिलों में इस महीने औसत से कम बारिश हुई है. हालांकि बीते शुक्रवार को राज्य के तकरीबन सभी हिस्सों में मध्यम बारिश हुई थी. 

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार अगले छह दिनों में गरज के साथ बौछारें पड़ने या हल्की बारिश की चेतावनी दी है. रविवार तक पारा 35 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है. एक जून से मानसून का मौसम शुरू हो जाता है. लेकिन अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई है. आमतौर पर महीने के पहले 13 दिनों में 13.8 मिमी बारिश होती है.

Advertisement

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली में मानसून की सामान्य तिथि 27 जून या एक या दो दिन पहले आने की उम्मीद है. पलावत ने कहा कि अब दिल्ली में हीटवेव की स्थिति लौटने की बहुत कम संभावना है. 21 जून के बाद मौसम साफ हो जाएगा और शुष्क पछुआ हवाएं शुरू हो जाएंगी लेकिन तापमान में तेज वृद्धि की भविष्यवाणी नहीं की गई है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report