ओडिशा के CM का सस्पेंस खत्म, BJP ने मोहन माझी को सौंपी कमान, दो डिप्टी CM भी होंगे

बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की तरह ओडिशा में भी सीएम की रेस में चल रहे नाम से इतर नया नाम आगे कर सभी को चौंका दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ओडिशा में नए मुख्यमंत्री को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है. 24 साल से सत्तारूढ़ नवीन पटनायक सरकार को बेदखल करने वाली बीजेपी ने क्योझर से चुनकर आए मोहन चरण माझी को ओडिशा की कमान सौंपी है. राज्य में दो उपमुख्यमंत्रियों के.वी. सिंह देव और प्रवाति परिदा के नाम का भी ऐलान किया गया है. मोहन चरण माझी आदिवासी समुदाय से आते हैं. 

Advertisement

52 साल के मोहन माझी एक अनुभवी राजनेता हैं और ओडिशा में बीजेपी से एक मजबूत आदिवासी आवाज हैं. उनकी आदिवासी पहचान ने उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद बनाया है. उन्होंने क्योंझर सीट से 11, 577 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

ओडिशा के नए सीएम के चयन के लिए भूपेंद्र यादव के साथ ऑब्जर्वर बनाकर भेजे गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को उनके नाम की घोषणा की. उन्होंने कहा कि  ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बन रही है. नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद बुधवार को जनता मैदान में एक भव्य समारोह में शपथ लेंगे. हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 147 सीटों में 78 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया था.

इससे पहले ओडिशा में विधानसभा चुनाव के आए नतीजों के एक हफ्ते बाद मंगलवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें मोहन चरण माझी को विधायक दल का नेता चुना गया.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक के रूप में बैठक में भाग लेने के लिए भुवनेश्वर भेजे गए थे.

ओडिशा में मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 12 जून को शाम 5 बजे आयोजित किया जा सकता है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसमें शामिल हो सकते हैं. पीएम बुधवार को दोपहर ढाई बजे भुवनेश्वर पहुंच सकते हैं और हवाई अड्डे से राजभवन जा सकते हैं.

प्रधानमंत्री बाद में शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए जनता मैदान पहुंचेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रस्तावित स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
JDU Meeting: Delhi में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का एलान संभव
Topics mentioned in this article