PM मोदी 7 अगस्त को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

पांच अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सात अगस्त को नीति आयोग (NITI Ayog) की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

पांच अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सात अगस्त को नीति आयोग (NITI Ayog) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि बैठक के दौरान फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. यह जुलाई, 2019 के बाद आमने-सामने बैठकर संचालन परिषद की पहली बैठक होगी. परिषद के सदस्यों में सभी मुख्यमंत्री शामिल हैं. प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं.

पीएमओ ने कहा कि देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहा है और ऐसे में राज्यों को सहकारी संघवाद की भावना से ‘आत्मनिर्भर भारत' की ओर बढ़ने की जरूरत है. बयान में कहा गया, ‘‘एक स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में, नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक सात अगस्त को होगी और यह केंद्र तथा राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सहयोग एवं सहकार के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेगी.''

राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होने वाली इस बैठक के एजेंडा में फसल विविधीकरण, तिलहन, दलहन और कृषि-समुदाय में आत्मनिर्भरता हासिल करना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन और शहरी शासन शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि बैठक में जी-20 मंच पर प्रगति को रेखांकित करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा. नीति आयोग के शीर्ष निकाय संचालन परिषद में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि बैठक की तैयारियों के तहत जून, 2022 में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन धर्मशाला में आयोजित किया गया था.

Advertisement

सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की और इसमें सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. आमतौर पर पूर्ण परिषद की बैठक हर साल होती है. पिछले साल 20 फरवरी को मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक हुई थी. कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में परिषद की बैठक नहीं बुलाई गई थी.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : नीति आयोग की बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे PM मोदी, तिलहन-दालों में आत्‍मनिर्भरता और शिक्षा नीति पर होगी चर्चा

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक लेने का आग्रह किया

महबूबा मुफ्ती ने ट्विटर पर नई DP लगाकर विवाद पैदा किया, तस्वीर में मुफ्ती मोहम्मद सईद के साथ पीएम मोदी

Advertisement

इसे भी देखें : ये भी देखें: PM मोदी से मिलने पहुंची ममता बनर्जी, आज राष्‍ट्रपति से भी मुलाकात का कार्यक्रम

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave