बाहुबली, RRR जैसा वर्ल्ड क्लास कंटेट बनाने के लिए देश में खुलेंगे ट्रेनिंग सेंटर, पीएम मोदी के मंत्री ने दी पूरी जानकारी

केंद्र और राज्य सरकारों के बीच और शिक्षाविदों और उद्योग के बीच साझेदारी को बढ़ावा देते हुए NCoE विकास और  इमर्सिव तकनीकों में रिसर्च के लिए इकोसिस्टम बनाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली:

फिल्म RRR और बाहुबली के वे हिला देने वाले विजुअल्स याद हैं? युवाओं को इस तरह के वर्ल्ड क्लास कंटेट की ट्रेनिंग देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर खुलेंगे. सरकार ने नैशनल सेंटर फॉर एक्सिलेंस (National Centre For Excellence)  को मंजूरी दे दी है. इस प्रोग्राम के तहत एनिमेशन, विजुअल इफैक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक और एक्सटेंडेड रिऐलिटी की ट्रेनिंग दी जाएगी. सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई ट्वीट्स के जरिए इसकी जनकारी दी है.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच और शिक्षाविदों और उद्योग के बीच साझेदारी को बढ़ावा देते हुए NCoE विकास और  इमर्सिव तकनीकों में रिसर्च के लिए इकोसिस्टम बनाया जाएगा. यहीं पर भारत की अगली पीढ़ी के क्रिएटर पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि भारत की तेजी से बढ़ती क्रिएटर अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जाइए!

Advertisement

युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के नए मौके 

सरकार का लक्ष्य सिनेमा, एंटरटेनमेंट, एनिमेशन और गेमिंग के क्षेत्र में एक सॉफ्ट पावर की दिशा में आगे बढ़ने का है. पूरी दुनिया में आज मीडिया और एंटरटेन फील्ड तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में रोजगार के भी बढ़िया मौके हैं. इसी पर जोर देते हुए मोदी सरकार ने एनिमेशन, विजुअल इफैक्ट्स से संबंधित क्षेत्र को मजबूती देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने देश में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस यानी कि राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र बनाए जाने को मंजूरी दे दी है. मोदी सरकार के इस फैसले की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट के जरिए दी. NCoE को IIT और IIM जैसे प्रमुख संस्थानों की तर्ज पर बनाया जा रहा है. इससे करीब 5,00,000 नौकरियां पैदा होने का अनुमान है. 

Advertisement

छात्रों को मिलेगा प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस

उन्होंने कहा कि यहां पर छात्रों को इंडस्ट्री ड्राइविन कोर्सेस के जरिए प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस मिलेगा. इसका मकसद उनको  ग्रैजुएशन के बाद नौकरी के लिए तैयार करना है. इससे छात्र इंटर्नशिप, स्टार्टअप के लिए मेंटरशिप और विषय-वस्तु पर केंद्रित पाठ्यक्रम तक भी पहुंच हासिल कर सकेंगे. 

Advertisement

Advertisement

मुंबई में बनेगा नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस

नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस मुंबई में बनाया जाएगा. IIT और IIM की तर्ज पर अब एनिमेशन के लिए NCoE बनने जा रहा है. साल 2022-023 के बजट में सरकार ने देश में AVGC टास्क फोर्स बनाने का ऐलान किया था. मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र में AVGC-XR क्षेत्र की अहम भूमिका है. इसमें फिल्म मेकिंग, OTT प्लेटफॉर्म, विज्ञापन, गेमिंग, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक क्षेत्र शामिल हैं.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?