मोदी 3.0 में कौन-कौन बन सकते हैं मोदी कैबिनेट में मंत्री, इन नामों की है चर्चा 

मोदी सरकार की नई कैबिनेट में बिहार और महाराष्ट्र से भी नए मंत्री बनाए जा सकते हैं. टीडीपी भी अपने कई वरिष्ठ सांसदों को मंत्री बनाने के लिए प्रयास कर रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
9 जून को पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर 9 जून की शाम शपथ लेने जा रहे हैं. इस शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन में तैयारियां शुरू कर दी गई है. अब ऐसे में चर्चा आम होती दिख रही है कि मोदी सरकार के नए कैबिनेट में कौन-कौन से नए चेहरे होंगे. ये चर्चा और दिलचस्प इसलिए हो जाती है क्योंकि इस बार केंद्र में बीजेपी को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं है. ऐसे में उसे एनडीए के घटक दलों के साथ मिलकर सरकार बनाना पड़ रहा है. और इस स्थिति में ये बात तो साफ है कि इस बार की कैबिनेट में बीजेपी के साथ-साथ टीडीपी और जेडीयू के नेताओं को भी मौका दिया जाएगा. गठबंधन की राजनीति के तहत पीएम मोदी अपने अन्य सहयोगी दलों का भी ख्याल रखेंगे. लिहाजा, मोदी  कैबिनेट में मंत्री और राज्यमंत्री का पद अब कुछ नए चेहरों को भी मिलना तय है. 

बिहार और झारखंड से ये हैं संभावित नाम

नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में बिहार और झारखंड से कई सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार इस लिस्ट में जिन सांसदों को नाम सबसे आगे चल रहा है वो हैं जनता दल यूनाइटेड से ललन सिंह, संजय झा, सुनील कुमार और रामनाथ ठाकुर. लोकजनशक्ति पार्टी से चिराग पासवान का नाम सामने आ रहा है. 

टीडीपी से कौन बन सकता है मंत्री

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता चंद्रबाबू नायडू मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर राममोहन नायडू का नाम प्रस्तावित कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार टीडीपी नई कैबिनेट में अपनी पार्टी के लिए कम से कम तीन या चार पद मांग सकते हैं. 

Advertisement

शिंदे अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को कैबिनेट में दिला सकते हैं मौका

सूत्रों के हवाले से अभी तक जो खबर  बाहर आई है उसके मुताबिक महाराष्ट्र से एकनाथ शिंदे अपनी पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं को मोदी कैबिनेट में भेजने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि, एकनाथ शिंदे ने अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है. 

Advertisement

किन मौजूदा सांसदों ने हारा चुनाव 

इस बार के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के कई मौजूदा कैबिनेट मंत्री  चुनाव हार चुके हैं. इस लिस्ट में स्मृति ईरान से लेकर राजीव चंद्रशखर जैसे नाम भी शामिल हैं. मोदी कैबिनेट के अन्य जो मंत्री इस बार चुनाव हारे हैं उनमें शामिल हैं अजय मिश्रा, सुभाष सरकार, अर्जुन मुंडा, कैलाश चौधरी, कल्याण, एल मरुगन, निसिथ प्रमाणिक, संजीव बालियान, भगवंत खूबा, कौशल किशोर, महेंद्रनाथ पांडेय, कपिल पाटिल, रावसाहेबी दानवे, भारती पवार, साधवी निरंजन ज्योति, भानुप्रताप, वी मुरली धरन, और आरके सिंह शामिल हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024 शुरू, Gundicha Temple पहुंचेंगे भगवान जगन्नाथ, Balabhadra और Subhadra
Topics mentioned in this article