Modi 3.0 : कुछ ऐसा था पीएम मोदी का पहला दिन, सबसे पहले किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की सत्रहवीं किश्त जारी करने का फैसला किया. इसका फायदा 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा जिनके बैंक खातों में करीब 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नरेंद्र मोदी ने 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पहला बड़ा फैसला देश के नौ करोड़ से ज़्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की सत्रहवीं किश्त जारी करने को लेकर किया. सोमवार को प्रधानमंत्री पीएमओ के अधिकारियों से मिले और उनके सामने केंद्र में नयी सरकार की प्राथमिकताओं को रखा. अब जून के तीसरे हफ्ते में होने वाले संसद के विशेष सत्र को लेकर तैयारी शुरू हो गयी हैं.

Advertisement

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की सत्रहवीं किस्त जारी करने का फैसला किया. इसका फायदा 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा जिनके बैंक खातों में करीब 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया जाएगा. फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ''हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए जाएं वह किसान कल्याण से संबंधित हो. हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहते हैं."

शिवसेना सांसद और तीसरी मोदी सरकार में मंत्री बने प्रतापराव जाधव ने एनडीटीवी से कहा, "भारत एक कृषि प्रधान देश है प्रधानमंत्री ने ही किसानों को किसान सम्मन निधि देने का देने की शुरुआत की. महाराष्ट्र  सरकार भी किसानों को 6,000 रुपए दे रही है. आगे भी हम किसानों के हित में फैसला करेंगे जिससे कि किसान खुश रहें. किसानों की आत्महत्याओं को हम रोकने की कोशिश करेंगे".

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों को सम्बोधित करने हुए पीएम मोदी ने नयी सरकार की प्राथमिकता और विज़न को उनके सामने रखा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मेरा शुरू से प्रयास रहा है कि PMO सेवा का अधिष्ठान और People's PMO बने. हमारी टीम के लिए ना तो समय का बंधन है, ना सोचने की सीमाएं और ना ही पुरुषार्थ के लिए कोई तय मानदंड. सरकार का मतलब सामर्थ्य, समर्पण एयर संकल्पों की नयी ऊर्जा है".

केंद्रीय मंत्री और आगरा सीट से लोक सभा चुनाव जीतने वाले एस पी सिंह बघेल ने एनडीटीवी से कहा, "प्रधानमंत्री मोदी की लोक कल्याण की योजनाएं और उनके लाभार्थियों का समर्थन हमें मिला. बूथ वर्कर से लेकर महानगर अध्यक्ष तक सभी ने मेहनत की. जिन उम्मीदों और अपेक्षाओं के साथ हमें जनसमर्थन मिला है हम केंद्र सरकार के सहयोग से और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन से उन उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करेंगे. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से सर्वांगीण विकास करेंगे".

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

पुराने हाथों में ही 4 पावरफुल मंत्रालय, चौहान-नड्डा-खट्टर कोर टीम में, जानें मोदी ने कैसे सजाई अपनी पूरी टीम

मोदी 3.0 मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, बीजेपी के पास अब भी खाली हैं दो बड़े पद

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर Rahul Gandhi ने ये कहा | NDTV India
Topics mentioned in this article