कोरोना से निपटने की तैयारियों को जांचने के लिए कल देशभर के अस्पतालों में होगा मॉक ड्रिल

मंडाविया ने कहा कि कोरोना को लेकर किसी तरह का अनुमान लगाना या फिर और असत्यापित जानकारी देना ठीक नहीं है. जब कोई सत्यापित सूचना हो उसे ही लोगों तक पहुंचाना चाहिए. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण ने फिर एक बार चीन समेत कुछ अन्य देशों में तबाही मचानी शुरू कर दी है. इस कारण भारत में भी आन जनता के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार चिंतित है. देश में कोरोना के संभावित खतरे से निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है. बैठकों का दौर जारी है. साथ ही सरकार ने सुरक्षात्मक कदम उठाना भी शुरू कर दिया है. 

इसी क्रम में कोरोना से निपटने की तैयारियों को जांचने के लिए कल देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया खुद सफदरजंग अस्पताल में सुबह 10:00 बजे मॉक ड्रिल की तैयारियों का जायजा लेंगे. 

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को मॉक ड्रिल कराने की अपील की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि मॉक ड्रिल के जरिए इस बात का आकलन हो पाएगा कि कोरोना की इस लड़ाई में देश के अस्पताल किस तरह तैयार हैं.

बता दें कि सभी राज्यों को मॉक ड्रिल कराने के लिए कहा गया है. इस दौरान राज्यों को यह देखना है कि वह किस तरह से कोरोना से निपटने के लिए तैयार हैं. राज्यों के अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर कितना है? क्या अस्पतालों के पास पीपीपीई किट हैं? एन95 मस्क हैं? वेंटिलेटर हैं?कोविड के वार्ड तैयार हैं? बेड की संख्या क्या है? और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता क्या है?

इधर, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश के डॉक्टरों से अपील की है कि कोरोना को लेकर लोगों को गलत जानकारी देने से बचें. 

मांडविया ने आज आईएमए प्रतिनिधियों और देश के 100 डॉक्टरों के साथ कोरोना के मुद्दे पर बैठक की. स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों से कहा कि कोरोना के मुद्दे पर गलत जानकारी देने से बचें और सही सूचना लोगों तक पहुंचनी चाहिए. 

Advertisement

कोरोना को लेकर किसी तरह का अनुमान लगाना या फिर और असत्यापित जानकारी देना ठीक नहीं है. जब कोई सत्यापित सूचना हो उसे ही लोगों तक पहुंचाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें -
-- "श्रद्धा मर्डर केस की वजह से तोड़ना पड़ा रिश्ता"; एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा का ब्वॉयफ्रेंड
-- मास्‍क जरूरी, रात 1 बजे तक चल सकता है न्यू ईयर सेलिब्रेशन; कर्नाटक सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Advertisement
Topics mentioned in this article