PICS: Statue of Unity में मियावाकी वन और भूलभुलैया बनेंगे नया आकर्षण

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने के साथ-साथ वैली ऑफ फ्लॉवर, मेमोरियल (Memorial), म्यूजियम (Museum), सरदार सरोवर डैम (Sardar Sarovar Dam) और Audio Visual Gallery देख सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 14 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में प्रतिष्ठित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) के परिसर में बने एक भूलभुलैया उद्यान और जंगल का उद्घाटन करेंगे. गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने चार साल पहले सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया था. जो कि 182 मीटर ऊंची है. अब तक 8 मिलियन से अधिक लोग प्रतिमा को देख चुके हैं. बता दें, सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाड में हुआ था. 560 से अधिक रियासतों के भारत संघ में विलय का श्रेय देश के पहले गृह मंत्री पटेल को जाता है.

प्रतिमा के आसपास के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों में टेंट सिटी, आरोग्य वन (हर्बल गार्डन), बटरफ्लाई गार्डन, कैक्टस गार्डन, विश्व वन, फूलों की घाटी (भारत वन), यूनिटी ग्लो गार्डन, चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क और जंगल सफारी (राज्य- ऑफ-आर्ट जूलॉजिकल पार्क) हैं.

भूलभुलैया उद्यान तीन एकड़ में फैला है और ये देश का सबसे बड़ा भूलभुलैया गार्डन होगा. जो महज 8 महीने में बनकर तैयार हुआ है.

Advertisement

भूलभुलैया उद्यान के रास्ते 'यंत्र' के आकार को दर्शाते हैं, जो सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न से जुड़ा माना जाता है.

मियावाकी तकनीक के माध्यम से जंगल को केवल दो से तीन वर्षों में विकसित किया जा सकता है, जबकि पारंपरिक तकनीक से इसमें कम से कम 20 से 30 वर्ष लगते हैं.

Advertisement

Miyawaki Forest में एक नेटिव फ्लोरल गार्डन, टिम्बर गार्डन, फ्रूट गार्डन, मेडिसिनल गार्डन और एक डिजिटल ओरिएंटेशन सेंटर शामिल होगा.

VIDEO: तेलंगाना : हाईकोर्ट का आदेश, हॉर्स ट्रेडिंग के आरोपी पुलिस के सामने करें सरेंडर

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article