मास्क न पहनने वालों पर कठोर कार्रवाई करें, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डीजीसीए का एयरलाइनों को निर्देश

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन, यानी डीजीसीए (DGCA) ने एयरलाइनों (Airlines) से कहा है कि, मास्क (Mask) नहीं पहनने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के मामले बढ़ने पर यह निर्देश दिए गए हैं. एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने एयरलाइनों से मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है. एयरपोर्टों और एयरलाइंस में अचानक निरीक्षण किया जाएगा और नियम का पालन नहीं करने वाले यात्रियों पर कार्रवाई की जाएगी.  

एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि यात्री विमानों के अंदर मास्क (Mask) पहनें, एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए (DGCA) ने आज कोविड (COVID) के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह निर्देश दिए. उसने कहा कि, यदि कोई यात्री निर्देशों का पालन नहीं करता है, तो एयरलाइन द्वारा यात्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीजीसीए ने कहा कि हवाई अड्डों और एयरलाइनों में यात्रियों का औचक निरीक्षण किया जाएगा.

डीजीसीए ने कहा है कि एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्री पूरी यात्रा के दौरान फेस मास्क ठीक से पहनें और विभिन्न प्लेटफार्मों के जरिए समुचित सैनेटाइजेशन सुनिश्चित किया जाए.

Advertisement

जून में जारी किए गए एक सर्कुलर का ध्यान दिलाते हुए एविएशन रेगुलेटर ने कहा कि इसका सख्ती से पालन किया जाए. जून में जारी आदेश के तहत केवल असाधारण परिस्थितियों में और किसी कारण से अनुमति मिलने पर ही फेस मास्क को हटाया जा सकता है. आदेश के के तहत हवाई अड्डों को निगरानी बढ़ाने के लिए कहा गया था. बिना मास्क पहने किसी को भी प्रवेश से रोकना था. हवाई अड्डे के अंदर प्रमुख स्थानों पर सैनिटाइज़र के प्रावधान सहित उचित स्वच्छता उपायों की भी सलाह दी गई थी.

Advertisement

मार्च में नियम उल्लंघन पर 500 रुपये के जुर्माने को खत्म करने के साथ दिल्ली में मास्क के नियमों में ढील दी गई थी. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कोरोना वायरस की निरंतर कम होते पॉजिटिविटी रेट के बाद यह निर्णय लिया गया था. इसके बाद सड़कों पर लोगों के चेहरों पर मास्क दिखना बंद हो गया. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना संक्रमितों के अस्पतालों में भर्ती होने और मौतों के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. एक अगस्त के बाद से दिल्ली में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. पॉजिटिविटी रेट 19.20 प्रतिशत है, जो 200 दिनों में सबसे अधिक है.

Advertisement

गौरतलब है कि भारत में बुधवार को सुबह समाप्त 24 घंटे में कोरोना के 9062 नए मामले दर्ज किए गए. जबकि मंगलवार को कोरोना के 8813 मामले सामने आए थे. इस लिहाज से आज कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. पिछले 24 घंटे में 15,220 मरीज कोरोना से उबरे. जिसके बाद कोरोना से ठीक होने वालों का आंकड़ा 4,36,54,064 तक पहुंच गया. भारत में कोरोना के एक्टिव लोड की संख्या 1,05,058  है. वहीं सक्रिय मामले 0.24% हैं. जबकि रिकवरी दर वर्तमान में 98.57 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,64,038 परीक्षण किए गए. जिसके बाद कोरोना के कुल परीक्षण का आंकड़ा 88.10 करोड़ तक पहुंच गया.

Advertisement

केजरीवाल ने की बूस्टर डोज लेने की अपील, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की भी दी सलाह

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हमारे Reporter Mohammad Ghazali के LIVE के दौरान दहला Beirut | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article