इंडिगो की आधे से ज्यादा उड़ानें हुईं लेट, बहाने से एयर इंडिया के भर्ती अभियान में पहुंचे कर्मी, DGCA ने मांगा जवाब

डीजीसीए के एक अधिकारी के मुताबिक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इंडिगो के खिलाफ कड़ा संज्ञान लिया है और देश भर में एयरलाइन की उड़ान में भारी देरी के लिए स्पष्टीकरण मांगा है.

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उड़ानों में देरी के कारण इंडिगो से स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया है.
नई दिल्ली:

इंडिगो की घरेलू उड़ानों में से 55 फीसदी शनिवार को देरी से चलीं, क्योंकि बड़े पैमाने पर स्टाफ के सदस्यों ने मेडिकल लीव ले ली और पहुंच गए एयर इंडिया के भर्ती अभियान में. सूत्रों ने कहा कि क्रू मेंबर के तमाम सदस्य बीमारी के नाम पर छुट्टी लेकर एयर इंडिया के भर्ती अभियान में शामिल होने चले गए. सूत्रों ने कहा, टाटा समूह की एयर इंडिया के भर्ती अभियान का दूसरा चक्र 2 जुलाई को था. यही वजह थी कि मेडिकल लीव लेकर इंडिगो के चालक दल के ज्यादातर सदस्य नए रोजगार की तलाश में वहां पहुंच गए. भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो वर्तमान में रोजाना लगभग 1600 उड़ान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, संचालित करती है.

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हाल ही में इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airlines) का संचालन देश भर में प्रभावित हुआ और इसकी कई उड़ानों में देरी का सामना करना पड़ा है. इसके पीछे चालक दल के सदस्यों की अनुपलब्धता को कारण बताया जा रहा है. केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय (Union Aviation Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को इंडिगो की केवल 45 फीसदी उड़ानें ही समय पर संचालित हो पाईं. पीटीआई के मुताबिक, बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों ने बीमारी की छुट्टी ली और एयर इंडिया के भर्ती अभियान के लिए चले गए. इंडस्‍ट्री के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया, "एयर इंडिया के भर्ती अभियान का दूसरा चरण शनिवार को आयोजित किया गया था और बीमारी की छुट्टी लेने वाले इंडिगो के अधिकांश केबिन क्रू सदस्य इसके लिए गए थे."

इंडिगो की 45.2 फीसदी घरेलू उड़ानें ही शनिवार को समय पर संचालित हुईं. जबकि एयर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा, गो फर्स्ट और एअरएशिया इंडिया की क्रमश: 77.1%, 80.4%, 86.3%, 88% और 92.3% उड़ानों का परिचालन समय पर हुआ. पिछले साल 8 अक्टूबर को एयरलाइन के लिए सफलतापूर्वक बोली जीतने के बाद टाटा समूह ने 27 जनवरी को एअर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. एअर इंडिया ने भर्ती अभियान शुरू किया है क्योंकि वो नए विमान खरीदने और सेवाओं में सुधार करने की योजना बना रही है.

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विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भारी देरी के लिए एयरलाइन से स्पष्टीकरण मांगा है.डीजीसीए के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इंडिगो के खिलाफ कड़ा संज्ञान लिया है और देश भर में एयरलाइन की उड़ानों में देरी के लिए स्पष्टीकरण मांगा है."

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इंडिगो की ओर से दैनिक आधार पर 1600 से अधिक घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें संचालित की जाती हैं.

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