"लोगो से लेकर ज्वाइंट एक्शन प्लान तक...", मुंबई में होने वाली 'INDIA' की बैठक में हो सकते हैं कई बड़े फैसले

NCP प्रमुख शरद पवार ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि विपक्षी गठबंधन देश में राजनीतिक बदलाव लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins

लोकसभा चुनाव को लेकर 'INDIA' की बैठक मुंबई में

मुंबई:

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ज्यादातर विपक्षी दल INDIA गठबंधन के तहत एकजुट हुए हैं. इस गठबंधन की तीसरी बैठक गुरुवार और शुक्रवार को मुंबई में होनी है. इस बैठक में गठबंधन का लोगो क्या हो और किस ज्वाइंट एक्शन प्लान के तहत यह गठबंधन अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में जाए, यह भी तय किया जा सकता है. मुंबई से पहले पटना और बेंगलुरु में इस गठबंधन की बैठक हो चुकी है. 

गठबंधन के संयोजक पद को लेकर भी होगी चर्चा

इस बैठक में सभी दल इस गठबंधन का संयोजक रखा जाए या नहीं. और अगर रख जाए तो यह जिम्मेदारी किसे दी जाए, जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. इस बैठक के लिए सीएम ममता बनर्जी और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित कई मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता पहले ही मुंबई पहुंच चुके हैं. 

वहीं, अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, नीतीश कुमार, मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी आज मुंबई पहुंचेंगे, जिसके बाद सभी सदस्य उद्धव ठाकरे द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल होंगे. 

"सीट बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है"

NCP प्रमुख शरद पवार ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि विपक्षी गठबंधन देश में राजनीतिक बदलाव लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि इस गठबंधन में सीट बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से जब उनके पीएम उम्मीदवार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भारत ही हमारा पीएम चेहरा होगा. हमारी प्राथमिक चिंता देश को बचाना है.

बता दें कि शिवसेना (यूबीटी) नेता चाहते हैं कि यह विपक्षी गठबंधन की आखिरी बैठक हो, ताकि पार्टियां अपने-अपने राज्यों में काम शुरू कर सकें. 

"मुझे व्यक्तिगत तौर पर कुछ नहीं चाहिए"

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि संयोजक किसी दूसरे नेता को बनाया जाएगा. सीएम नीतीश ने कहा था कि मुझे कुछ भी व्यक्तिगत तौर पर नहीं चाहिए, मेरा काम केवल सबको एकजुट करने का है. वहीं , बिहार के उपमुख्यमंत्री से जब INDIA गठबंधन का संयोजक कौन होगा ? पूछा गया तो उन्होंने भी किसी का नाम सीधे तौर पर ना लेते हुए कहा कि मुंबई की बैठक में सभी लोग एक साथ बैठकर इसपर कोई निर्णय लेंगे.

Advertisement


सीट बंटवारे पर भी होगी बात

पटना में पत्रकारों से मुखातिब नीतीश कुमार ने कहा था कि हम मुंबई में आगामी बैठक के दौरान अगले साल होने वाले आम चुनाव को लेकर 'इंडिया' की रणनीति पर चर्चा करेंगे. सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और कई अन्य एजेंडों को अंतिम रूप दिया जाएगा. कुछ और राजनीतिक दल हमारे गठबंधन में शामिल होंगे. उन्होंने कहा था कि मैं 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा पार्टियों को एकजुट करना चाहता हूं. मैं इस दिशा में काम कर रहा हूं... मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं है.