मणिपुर में मुख्यमंत्री बदलने की अटकलें तेज, कई MLA पहुंचे दिल्ली; CM बीरेन सिंह बोले- 'विधायकों के साथ बैठक में...'

बीरेन सिंह ने कहा, "ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि विधायक केंद्रीय नेतृत्व से मेरा इस्तीफा मांगने गए हैं. इन बातों में कोई सच्चाई नहीं है. ये बातें निहित स्वार्थी समूहों की ओर से फैलाई जा रही हैं."

Advertisement
Read Time: 3 mins
बीरेन सिंह 2017 से मणिपुर के मुख्यमंत्री हैं.
इंफाल:

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर (Manipur Violence) में पिछले साल हुई जातीय हिंसा के बाद से समय-समय पर हिंसक घटनाएं सामने आती रहती हैं. हिंसा को लेकर सीएम एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) पर भी सवाल उठते रहे हैं. विपक्ष कई बार उनके इस्तीफे की मांग कर चुका है. हिंसा प्रभावित राज्य में अब संभावित नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें तेज हैं. ऐसी चर्चा है कि बीरेन सिंह सरकार के कुछ विधायक सीएम पद से उनका इस्तीफा मांगने के लिए नई दिल्ली गए हैं. हालांकि, सिंह ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि निहित स्वार्थों के कारण कुछ लोग ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं.

सीएम बीरेन सिंह ने शुक्रवार को स्वीकार किया है कि उनकी पार्टी और सहयोगी दलों के कुछ विधायक दिल्ली गए हैं. उन्होंने दावा किया कि ये विधायक मणिपुर में जातीय हिंसा के प्रभावी ढंग से समाधान के लिए BJP नेतृत्व और केंद्रीय नेताओं से मिलने गए हैं. 

जातीय विभाजन की खाई को पाटने के लिए दोनों समुदायों से करेंगे बात: मणिपुर पर मीटिंग के बाद बोले अमित शाह

Advertisement
बीरेन सिंह ने कहा, "ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि विधायक केंद्रीय नेतृत्व से मेरा इस्तीफा मांगने गए हैं. इन बातों में कोई सच्चाई नहीं है. ये बातें निहित स्वार्थी समूहों की ओर से फैलाई जा रही हैं." 

मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने कहा, "मैंने गुरुवार को विधायकों के साथ बैठक की थी. इसमें ये फैसला लिया गया कि मणिपुर में स्थायी शांति बहाली के लिए एक मेमोरेंडम सौंपा जाएगा. साथ ही लोकसभा चुनाव में NDA की जीत के लिए कुछ विधायक दिल्ली जाकर केंद्रीय नेताओं से एक शिष्टाचार मुलाकात करेंगे."

Advertisement

मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"

बीरेन सिंह ने कहा, "हमने तय किया है कि केंद्रीय नेताओं से मिलने के लिए एक छोटी कमिटी बनाई जाएगी. मेमोरेंडम पर NDA के करीब 34 विधायकों ने साइन किए थे."

Advertisement

मणिपुर के सीएम ने कहा, "बैठक में विधायकों ने मणिपुर मुद्दे को सुलझाने के संकल्प के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री गृह मंत्री अमित शाह के प्रयासों की सराहना की है. अमित शाह ने शांति बहाली के लिए अलग-अलग एजेंसियों के साथ बैठक भी शुरू कर दी है."

Advertisement

संसद में इन 2 नेताओं से राहुल गांधी ने खासतौर पर क्‍यों मिलाया हाथ?

मणिपुर में 3 मई 2023 को जातीय हिंसा भड़की थी. हिंसा में 200 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. मणिपुर हाईकोर्ट ने 27 मार्च 2023 के मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) सूची में शामिल करने पर विचार करने का आदेश दिया था. इसी निर्देश के बाद मणिपुर में जातीय हिंसा भड़क उठी थी.

हालांकि, बाद में हाईकोर्ट ने अपना आदेश रद्द कर दिया. जस्टिस गोलमेई गैफुलशिलु की बेंच ने आदेश से एक पैराग्राफ को हटाते हुए कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट की कॉन्स्टिट्यूशनल बेंच के रुख के खिलाफ था.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India