मालेगांव बम धमाकों के आरोपी का मुंबई सेशन कोर्ट पर प्रदर्शन, भारतीय नागरिकता को त्‍यागने का ऐलान 

समीर कुलकर्णी का दुख है कि धमाके को आज 29 सितंबर को 15 साल पूरे हो गए, लेकिन मुकदमा खत्‍म नहीं हुआ है. इसी के चलते कुलकर्णी ने शुक्रवार को मुंबई में सेशन कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
मुंबई:

मालेगांव बम धमाकों (Malegaon Bomb Blast) को 15 साल पूरे हो चुके हैं. इतने साल बीतने के बावजूद अभी तक सीआरपीसी 313 के तहत इस मामले में आरोपियों के बयान तक नहीं हुए हैं. बम धमाकों के एक आरोपी हैं समीर कुलकर्णी. हालांकि कोर्ट के लिए वो आरोपी क्रमांक-5 हैं और अब कुलकर्णी ने "ना-लायक भारतीय" का बोर्ड लेकर प्रदर्शन किया है. समीर कुलकर्णी ने शुक्रवार को मुंबई में सेशन कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि इस व्‍यवस्‍था में मैं न्‍याय पाने में सक्षम नहीं हूं. साथ ही इस कारण उन्‍होंने अपनी भारतीय नागरिकता को त्‍यागने का भी ऐलान किया है. 

समीर कुलकर्णी मालेगांव में 2008 में हुए बम धमाके के आरोपी हैं और पुणे में रहते हैं. कुलकर्णी हर तारीख को सुनवाई के लिए पुणे से मुंबई आते हैं. समीर कुलकर्णी का दुख है कि धमाके को आज 29 सितंबर को 15 साल पूरे हो गए, लेकिन मुकदमा खत्‍म नहीं हुआ है. इसी के चलते कुलकर्णी ने शुक्रवार को मुंबई में सेशन कोर्ट के बाहर "ना- लायक भारतीय " का बोर्ड लेकर प्रदर्शन किया. 

अमानवीय तरीके से टार्चर किया गया : कुलकर्णी 

इस दौरान कुलकर्णी ने कहा, मैं समीर शरद कुलकर्णी, मालेगांव विस्‍फोट 2008 में मैं पूरी तरह से निर्दोष था, तो भी अवैध तरीके से मुझे अरेस्‍ट किया गया, अवैध तरीके से कस्‍टडी में रखा गया. मुझे बेहद ही अमानवीय तरके से शारीरिक और मानसिक रूप से टॉर्चर किया गया. 15 वर्ष से मैं अपना मूलभूत अधिकार जो प्रतिष्‍ठा और न्‍याय है उसकी मैं रक्षा नहीं कर पा रहा हूं. मैं इस व्‍यवस्‍था में न्‍याय पाने के लिए सक्षम नहीं हूं. इसी हेतु आज मैं भारतीय नागरिकता को त्‍याग देना चाहता हूं."

Advertisement

6 लोगों की मौत और 101 लोग हुए थे जख्‍मी

बता दें कि 15 साल पुराने 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मुकदमे में 25 सितंबर से सीआरपीसी 313 के तहत आरोपियों के बयान दर्ज होने थे, लेकिन 7 में से एक आरोपी के नहीं आने के कारण अब इस मामले में अगली तारीख 3 अक्टूबर तय की गई है. 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में हुए बम धमाके में 6 लोगों की मौत हुई थी और 101 लोग जख्‍मी हुए थे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* महाराष्ट्र के मालेगांव विस्फोट मामले का एक और गवाह मुकरा
* 'मालेगांव विस्फोट मामले में दो गवाहों की हो चुकी है मौत', साध्वी प्रज्ञा सिंह मामले को लेकर NIA ने कोर्ट में कहा
* मालेगांव बम धमाका केस : 14 साल, 3 जांच एजेंसियां और 4 जज बदले गए, फिर भी जारी है मुकदमा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India