रिश्वत लेकर संसद में सवाल: एथिक्स कमेटी ने कहा-महुआ मोइत्रा का केस 'गंभीर' , 31 अक्टूबर को बुलाया

Cash for Query: महुआ मोइत्रा मामले में जय अनंत देहाद्राई और निशिकांत दुबे एथिक्स कमेटी के समक्ष पेश हुए. कमेटी ने दोनों की बात सुनी. निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्राई से हरेक पक्ष के बारे में बात हुई.

Advertisement
Read Time: 17 mins

C

नई दिल्ली:

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में एथिक्स कमेटी ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को 31 अक्टूबर को बुलाया है. सूत्रों के अनुसार महुआ को सुबह 11 बजे पेश होने के लिए कहा गया है. एथिक्स कमेटी ने पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में बुधवार को पहली बैठक की. इस दौरान जय अनंत देहाद्रई से भी पूछताछ की गई. बीजेपी नेता निशिकांत दुबे भी एथिक्स कमेटी के समक्ष पेश हुए. कमेटी ने इस पूरे मामले को एक गंभीर मामला बताया है. 

सूत्रों के अनुसार इससे पहले जय अनंत देहाद्राई और निशिकांत दुबे कमेटी के समक्ष पेश हुए. कमेटी ने दोनों की बात सुनी. निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत से हरेक पक्ष के बारे में बात हुई. कमेटी ने कहा है कि यह बहुत ही गंभीर विषय है. कमेटी ने कमेटी ने गृह मंत्रालय और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से भी जानकारी मांगी. दोनों मंत्रालयों को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई. सूत्रों के मुताबिक -दर्शन हीरानंदानी को कमेटी के सामने बुलाए जाने की संभावना कम है. 

इन सब के बीच एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा कि आज निशिकांत दुबे और एडवोकेट जय अनंत को हम लोगों ने बुलाया था. इन लोगों को सम्मन किया गया था. निशिकांत दुबे और एडवोकेट जय अनंत की बात ध्यान से एथिक्स कमेटी ने सुनी है.

एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा कि यह विषय की गंभीरता को देखते हुए कमेटी ने तय किया है कि महुआ मोइत्रा को 31 अक्टूबर को एथिक्स कमेटी के सामने अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया जाए. वो (महुआ) आएं अपने बचाव में जो कहना चाहें वो कहें, अपना पक्ष भी रखें. साथ ही साथ कमेटी ने ये निर्णय लिया है, जिसमे आईटी मंत्रालय और गृह मंत्रालय को चिट्ठी भेजकर उनका विवरण भी उपलब्ध कराने को कहा गया है. अभी कमेटी ने तय किया है कि महुआ मोइत्रा को पहले बुलाया जाएगा. आगे कमेटी जो तय करेगी वो बताया जाएगा. 

TMC पर हमलावर बीजेपी

इस मामले में कमेटी ने जय अनंत देहाद्रई से पूछताछ की है. एथिक्स कमेटी टीएमसी सांसद पर लगे आरोपों की जांच कर रही है. टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने का आरोप लगा है. इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) तृणमूल कांग्रेस यानी TMC पर शुरू से ही हमलावर रही है. BJP ने बीते कुछ दिनों में इस मामले को लेकर TMC से जवाब देने को भी कहा है. हालांकि, TMC की तरफ से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने का आरोप लगा है

गौरतलब है कि इस मामले में कमेटी ने जय अनंत देहाद्रई से पूछताछ शुरू कर दी है. एथिक्स कमेटी टीएमसी सांसद पर लगे आरोपों की जांच कर रही है. टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने का आरोप लगा है. इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) तृणमूल कांग्रेस यानी TMC पर शुरू से ही हमलावर रही है. BJP ने बीते कुछ दिनों में इस मामले को लेकर TMC से जवाब देने को भी कहा है. हालांकि, TMC की तरफ से इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

Advertisement

TMC ने कुछ दिन पहले महुआ मोइत्रा से इस घूसकांड को लेकर सवाल जरूर पूछा था. TMC के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन ने इस मामले को लेकर कहा था कि हमने महुआ से जवाब मांगा है. पार्टी इस मामले में संसद की एथिक्स कमेटी की सुनवाई के बाद ही कोई फैसला करेगा. 

गौरतलब है कि एथिक्स कमेटी की पहली बैठक से पहले बीजेपी नेता निशिकांत दुबे ने तंज कसते हुए कहा था कि बकरे की अम्मा कब तक खैर मनाएगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि लोकपाल की कार्रवाई शुरू. इस बैठक में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और वकील अनंत देहाद्रई अपेन बयान दर्ज करवा सकते हैं. 

Advertisement
Topics mentioned in this article